logo-image

पिछली तिमाही में दुनिया भर में कुल 36.1 बिलियन ऐप डाउनलोड हुए

पिछली तिमाही में दुनिया भर में कुल 36.1 बिलियन ऐप डाउनलोड हुए

Updated on: 11 Jan 2022, 11:35 PM

सैन फ्रांसिस्को:

2021 की चौथी तिमाही में दुनिया भर में कुल मिलाकर ऐप डाउनलोड 36.1 बिलियन तक पहुंच गया, जो साल-दर-साल 2.7 प्रतिशत की वृद्धि है।

चल रही वैश्विक महामारी के बीच मोबाइल ऐप स्पेस अभी भी परिवर्तन की स्थिति में है। शॉपिंग, वित्त और मनोरंजन जैसी श्रेणियां 2021 के अंत में शीर्ष पर आ गईं, जबकि अन्य अभी भी वापस उछाल की कोशिश कर रहे हैं।

सेंसर टॉवर के अनुसार, गूगल प्ले पर वित्त और उपकरण तिमाही की शीर्ष श्रेणियों में क्रमश: 39 प्रतिशत और 26 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि के साथ थे।

इस साल, क्रिप्टोकरेंसी और निवेश करने वाले ऐप ने अपूरणीय टोकन (एनएफटी) के साथ एक हॉट ट्रेंड के रूप में गति प्राप्त की। रिपोर्ट 2019 की चौथी तिमाही में व्हाट्सएप के बाद से एक चौथाई के लिए डाउनलोड चार्ट के शीर्ष पर पहुंचने के लिए मेटा के पहले ऐप के रूप में इंस्टाग्राम की पिछली तिमाही की सफलता को भी खोदती है।

इस बीच, रिकॉर्ड-तोड़ आठ मोबाइल गेम, जिनमें टेनसेंट से पबजी मोबाइल, टेनसेंट से हॉनर ऑफ किंग्स और मीहोयो से जेनशिन इम्पैक्ट शामिल हैं, इन्होंने पिछले साल ऐप स्टोर और गूगल प्लेर से वैश्विक स्तर पर 1 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की है।

पबजी मोबाइल, जिसे चीन में गेम फॉर पीस और भारत में बैटलग्राउंड मोबाइल के रूप में स्थानीयकृत किया गया है, और ऑनर ऑफ किंग्स इस साल दुनिया भर में नंबर 1 और नंबर 2 राजस्व उत्पन्न करने वाले मोबाइल खिताब के रूप में रैंक करता है, और प्रत्येक वर्ष 9 प्रतिशत और 14.7 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2.8 बिलियन डॉलर का संचय करता है।

पिछले साल नंबर 3 पर रैंकिंग जेनशिन इम्पैक्ट थी, जो 2021 में अब तक राजस्व में 1.8 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है।

28 सितंबर, 2020 को लॉन्च किया गया, प्रकाशक मीहोयो ने खिलाड़ियों को जोड़े रखने के लिए नियमित रूप से नए द्वीपों, पात्रों और सुविधाओं को जोड़ते हुए, गेम को अपडेट की अधिकता प्रदान करना जारी रखा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.