logo-image

बीते 23 सालों में दुनिया भर से पिघली 280 खरब टन बर्फ, अब हो सकता है ये खतरा

इन अध्ययनों में इस बात का खुलासा हो रहा है कि किस तरह से ये हालात नियंत्रण के बाहर होते जा रहे हैं. अभी एक हालिया अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि बीते 23 सालों में हमने अभूतपूर्व मात्रा में बर्फ गंवाई (Ice loss) है.

Updated on: 28 Jan 2021, 01:54 PM

नई दिल्ली:

पिछले 2-3 दशकों से  पृथ्वी जलवायु परिवर्तन (Climate change) की वजह से काफी परिवर्तित हो गई है. इस परिवर्तन से दुनिया भर के वातावरण को भी परिवर्तित किया है. दुनिया के बहुत से देश इस जलवायु परिवर्तन को लेकर बहुत से शोध किए हैं. ये शोधकर्ता बहुत सी चेतावनी भरी जानकारियां भी दे रहे हैं. हाल के शोधों में ग्लोबल वार्मिंग (Global warming) और अन्य जलवायु परिवर्तनों को लेकर बताया गया है कि इन परिवर्तनों पर कई पहलुओं से अध्यय किए जा रहे हैं.

इन अध्ययनों में इस बात का खुलासा हो रहा है कि किस तरह से ये हालात नियंत्रण के बाहर होते जा रहे हैं. अभी एक हालिया अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि बीते 23 सालों में हमने अभूतपूर्व मात्रा में बर्फ गंवाई (Ice loss) है. दुनिया भर के वैज्ञानिकों का इस तरह से बर्फ के गायब होने पर कहना है कि यह दुनिया में क्लाइमेट वार्मिंग (Climate Warming) के अब तक के सबसे खराब हालात हैं.