News Nation Logo

चीन में दुनिया का पहला उपग्रह-से-पृथ्वी क्वांटम संचार नेटवर्क स्थापित

चीनी वैज्ञानिक अनुसंधान टीम ने 4,600 किलोमीटर तक फैले उपग्रह-से-पृथ्वी (सैटेलाइट-टू-अर्थ) क्वांटम कुंजी के सफलतापूर्वक वितरण को साकार किया.

By : Nihar Saxena | Updated on: 08 Jan 2021, 10:27:19 AM
Quantum Network

प्रतीकात्मक फोटो. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

बीजिंग:

32 साल पहले मानव के इतिहास में पहला क्वांटम संचार प्रयोगशाला में जन्म हुआ, जिसकी संचरण दूरी 32 सेंटीमीटर थी, लेकिन आज चीनी लोगों ने इस दूरी को 1.4 करोड़ से अधिक गुना बढ़ाकर जमीन से अंतरिक्ष में बहु-उपयोगकर्ता संचार को बखूबी अंजाम दिया है. चीनी विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने 7 जनवरी को घोषणा की कि चीनी वैज्ञानिक अनुसंधान टीम ने 4,600 किलोमीटर तक फैले उपग्रह-से-पृथ्वी (सैटेलाइट-टू-अर्थ) क्वांटम कुंजी के सफलतापूर्वक वितरण को साकार किया. यह इस बात का परिचायक है कि चीन ने अंतरिक्ष-पृथ्वी एकीकृत व्यापक क्षेत्र वाला क्वांटम संचार नेटवर्क का प्रोटोटाइप स्थापित किया है. संबंधित परिणाम ब्रिटिश नेचर पत्रिका में प्रकाशित हो चुका है.

क्वांटम संचार क्वांटम प्रौद्योगिकी की तीन प्रमुख दिशाओं में से एक है. 20 से अधिक सालों के प्रयास से चीन इसी क्षेत्र में अग्रिम स्थान पर रहा. साल 2016 में चीन ने दुनिया के पहले क्वांटम विज्ञान प्रायोगिक उपग्रह मोजी को सफलतापूर्वक लॉन्च किया और साल 2017 में विश्व का पहला क्वांटम सुरक्षित संचार ट्रंक पेइचिंग-शांगहाई ट्रंक लाइन का निर्माण पूरा किया.

गौरतलब है कि पूरा नेटवर्क चीन के चार प्रांतों और तीन शहरों के 32 क्षेत्रों को कवर करता है, जिनमें पेइचिंग, चीनान, हेफेई और शांगहाई 4 क्वांटम शहर नेटवर्क शामिल हैं, जो दो उपग्रहों के जमीनी स्टेशनों के माध्यम से 'मोजी' उपग्रह को जोड़ता है और इसकी कुल दूरी 4600 किलोमीटर है. वर्तमान में यह वित्त, बिजली, सरकारी मामले और अन्य उद्योगों में 150 से अधिक उपयोगकतार्ओं तक पहुंच रखता है.

First Published : 08 Jan 2021, 10:27:19 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.