News Nation Logo
Banner

Whatsapp के मैसेज को पढ़ें बिना देखे, जानें ट्रिक

वॉट्सऐप अपने यूजर्स को टोन (tone), वाइब्रेशन (vibration), पॉपअप (popup)और लाइट (light) जैसे ऑप्शन चुनकर नोटिफिकेशन (notification) को कस्टमाइज करने की सुविधा देता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 06 Jan 2022, 02:08:27 PM
Whatsapp Logo

Whatsapp Logo (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली :  

वॉट्सऐप (Whatsapp) सिर्फ एक एप नहीं है बल्कि करोड़ों लोगों की दिनचर्या का आम हिस्सा बन चुका है. वॉट्सऐप के बिना आज के समय में कोई भी अपनी लाइफ नहीं बिता सकता है. डेली के मैसेज से लेकर ऑफिस के मैसेज तक वॉट्सऐप (Whatsapp message) पर ही आते है. वॉट्सऐप की मदद से लोगों की सोशल लाइफ काफी आसान हो चुकी है. अब कोई काम हो या किसी को खास मैसेज भेजना हो सभी लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने लगे हैं. वॉट्सऐप के आने से लोगों की सोशल लाइफ में काफी हद तक बदलाव आ गया है. लोग अब किसी को कॉल करने के जगह सीधे एक मैसेज कर के छोड़ देते हैं. 

सोशल मीडिया की इस दुनिया ने सब कुछ बदल कर रख दिया है. जैसा की आप भी जानते है कई बार ऐसा होता है कि वॉट्सऐप पर एक साथ तमाम मैसेज आ जाते हैं. कई बार तो वे हमारे काम के भी नहीं होते. ऐसे में अगर आप भी वॉट्सऐप के मैसेजस से परेशान हो चुके हैं तो आप इन ट्रिक्स को अपना सकते हैं. क्यूंकि हम आपको आज कुछ ऐसे ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बिना वॉट्सऐप खोले ही वॉट्सऐप के मैसेज को पढ़ सकते हैं. तो चलिए जानते हैं, क्या है वो ट्रिक्स! 

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट एआर ग्लास के लिए स्नैपड्रैगन चिप बनाएगा क्वालकॉम

आपको बता दें वॉट्सऐप अपने यूजर्स को टोन (tone), वाइब्रेशन (vibration), पॉपअप (popup)और लाइट (light) जैसे ऑप्शन चुनकर नोटिफिकेशन (notification) को कस्टमाइज करने की सुविधा देता है. अगर आप भी वॉट्सऐप की सेटिंग को कस्टमाइज कर देते हैं तो आप भी बिना मैसेज देखे ही नोटिफिकेशन (whatsapp notification) के जरिए मैसेज पढ़ सकते हैं. चलिए हम आपको बताते है कि आपको क्या सेटिंग करनी है. 

  1. सबसे पहले वॉट्सएप ओपन करें और चैटबॉक्स में जाएं.
  2. ऊपर जो तीन डॉट्स दिख रहे हैं, उस पर क्लिक करें और 'व्यू कॉन्टैक्ट' में जाएं.
  3. यहां आप अपने हिसाब से कॉन्टैक्ट लिस्ट को मैनेज कर सकते हैं, जिसके बाद मैसेज और कॉल नोटिफिकेशन कस्टमाइज हो जाएगा. 

First Published : 06 Jan 2022, 02:08:27 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.