logo-image

विंडोज 11 डिफॉल्ट वेब ब्राउजरों को बदलना होगा मुश्किल

विंडोज 11 डिफॉल्ट वेब ब्राउजरों को बदलना होगा मुश्किल

Updated on: 19 Aug 2021, 01:50 PM

सैन फ्रांसिस्को:

माइक्रोसॉफ्ट के आने वाले विंडोज 11 में डिफॉल्ट ऐप्स को असाइन करने के तरीके को बदल दिया है, जिससे यूजर्स के लिए डिफॉल्ट ब्राउजर को स्विच करना बेहद मुश्किल होगी।

द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप विंडोज 11 के पहले लॉन्च पर अपना डिफॉल्ट ब्राउजर सेट करना भूल जाते हैं, तो विंडोज 10 की तुलना में डिफॉल्ट स्विच करने का अनुभव अब बहुत मुश्किल होगा।

रिपोर्ट में कहा, विंडोज 11 में डिफॉल्ट ऐप प्रॉम्प्ट जो आप केवल एक बार देखेंगे।

जब आप एक नया ब्राउजर स्थापित करते हैं और पहली बार एक वेब लिंक खोलते हैं, तो विंडोज 11 में एक लिंक दिखाई देगा।

विंडोज 11 में ब्राउजर को आसानी से स्विच करने का यह एकमात्र अवसर है, जो एक बार चूक जाने पर, आपको एकल स्विच के बजाय फाइल या लिंक से डिफॉल्ट सेट करने के लिए कहेगा।

माइक्रोसॉफ्ट को इस कदम से अन्य ब्राउजर खिलाड़ियों से आलोचना मिली है।

गैर-माइक्रोसॉफ्ट ब्राउजर, फायरफॉक्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सेलेना डेकेलमैन ने द वर्ज को बताया, हम विंडोज पर चलन के बारे में तेजी से चिंतित हैं। विंडोज 10 के बाद से, यूजर्स को अपनी डिफॉल्ट ब्राउजर सेटिंग्स को सेट और बनाए रखने के लिए अतिरिक्त और अनावश्यक कदम उठाने पड़े हैं। ये बाधाएं भ्रमित करने वाली हैं।

माइक्रोसॉफ्ट एज के प्रतिद्वंद्वी ओपेरा ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है जब एक मंच विक्रेता अपने स्वयं के उत्पाद की स्थिति में सुधार करने के लिए एक सामान्य उपयोग के मामले को अस्पष्ट कर रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक एस रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की दी है।

टेक दिग्गज ने अपने नए ऑफिस ऑफिस यूआई का परीक्षण शुरू कर दिया है, जिसे गोल कोनों और सूक्ष्म परिवर्तनों के साथ विंडोज 11 के पूरक के लिए डिजाइन किया गया है।

वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट और आउटलुक में कुछ बटनों में सूक्ष्म बदलाव के साथ, मुख्य परिवर्तन कार्यालय रिबन बार के लिए एक गोल रूप है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.