logo-image

पूर्व मध्य रेलवे के 405 स्टेशनों पर नि:शुल्क वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध

पूर्व मध्य रेलवे के 405 स्टेशनों पर नि:शुल्क वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध

Updated on: 21 Dec 2021, 10:50 AM

हाजीपुर:

भारतीय रेल डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में जुटी हुई है। इसी के तहत रेलवे स्टेशनों पर अपने वाई-फाई नेटवर्क कनेक्टिविटी के माध्यम से यात्रियों को इंटरनेट सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय रेल बड़े पैमाने पर आगे बढ़ रही है । इसी क्रम में यात्रियों की सुविधा के लिए पूर्व मध्य रेल के स्टेशनों पर नि:शुल्क वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि वर्तमान में पूर्व मध्य रेल पर यात्री सुविधा के अन्तर्गत लक्षित 409 स्टेशनों में से 405 स्टेशनों (लगभग 99 प्रतिशत) पर नि:शुल्क हाईस्पीड वाई-फाई इन्टरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि इससे लगभग 4215 रूट किलोमीटर में फैले पांचों मंडलों- दानापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, धनबाद, सोनपुर एवं समस्तीपुर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध होने से स्टेशन पर आने वाले विद्यार्थियों, सामान्य यात्रियों, व्यवसायियों एवं नौकरीपेशा लोगों को काफी सुविधा हो गई है।

कुमार ने बताया, पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मण्डल में 98, दानापुर मण्डल में 97, धनबाद मण्डल में 94, सोनपुर मंडल में 67 एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल में 49 स्टेशनों पर फ्री हाईस्पीड वाई-फाई. इन्टरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

पटना, राजेंद्रनगर टर्मिनल, धनबाद, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, गया, सासाराम सहित कई दूरवर्ती स्टेशनों पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इन स्टेशनों पर दिन-प्रतिदिन वाई-फाई उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही है।

उन्होंने दावा किया कि इन रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई हब के रूप में विकसित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि डिजिटल इंडिया पहल को लागू करने का दायित्व भारतीय रेल की सार्वजनिक उपक्रम रेलटेल को सौंपा गया है। रेलटेल रेलवायर के ब्रांड नाम के तहत सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान कर रहा है। रेलटेल द्वारा अब तक पूरे भारत में 6070 से भी अधिक स्टेशनों पर इस सुविधा को प्रदान किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.