logo-image

Why Moon Visible In Daytime: क्या आप जानते हैं कि कई बार हमें दिन में भी क्यों दिखाई देता है चांद? जानिए पीछे की वजह

आप ने भी चांद को कई बार दिन में देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है?

Updated on: 05 Nov 2022, 12:34 PM

highlights

  • कभी-कभी दिन में क्यों दिखाई देता है चांद?
  • सूर्य के प्रकाश की कमी है बड़ा कारण
  • तारों के मुकाबले पृथ्वी से चांद की दूरी है कम 

New Delhi:

Why Moon Visible In Daytime: इन दिनों साल के अंतिम चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) को लेकर हर तरफ चर्चाएं हो रही हैं. 8 नवंबर को आ रहा ये चंद्र ग्रहण कई राशियों पर भारी भी बताया जा रहा है. चंद्र ग्रहण को लेकर कई तरह की धार्मिक और वैज्ञानिक मान्यताएं हैं. इनके आधार पर कुछ लोग इसे अच्छा तो कुछ लोग इसे बुरा मानते हैं. लेकिन अपने इस लेख में हम चंद्र ग्रहण को लेकर नहीं बल्कि चांद को लेकर बात कर रहे हैं.

दरअसल चांद हमेशा से ही धार्मिक और वैज्ञानिक लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना गया है. कुछ लोग सूर्य को आधार मान कर तिथियों का निर्धारण करते हैं तो कुछ लोग चांद को आधार मानकर. यही वजह है कि सूर्य के बाद चांद का हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण स्थान है. 

वैसे तो सूर्य दिन में प्रकाश का प्रतीक है और चांद रात की चांदनी का. लेकिन कई बार चांद को दिन में देखा जाता है. शायद आप ने भी चांद को कई बार दिन में देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है. आखिर रात को निकलने वाला चांद हमें दिन में कैसे दिखाई देता है. शायद आपके पास इसका जवाब नहीं होगा, लेकिन हम आपको बता दें कि आखिर ऐसा क्यों होता है

दिन में क्यों दिखाई देता है Moon
रात के आकाश में चंद्रमा की उपस्थिति ने सदियों से लोगों को प्रभावित किया है, लेकिन चांद कभी-कभी दिन के उजाले में क्यों दिखाई देता है? ये सवाल कई लोगों के जहन में बना रहता है, लेकिन इसके बाद इसका जवाब उन्हें नहीं मिल पाता है. चांद के दिन में दिखने की अहम वजह होती है सूर्य के प्रकाश में कमी.

दरअसल सूर्य के प्रकाश के परावर्तित होने के चलते ही चांद हमें दिन में दिखाई देता है. इसे आसान शब्दों में समझा जाए तो जब कभी सूर्य का प्रकाश कम होता है यानी सूरज के उदय और अस्त होने के वक्त हमें यह चांद दिखाई देता है इसलिए हमें ऐसा भ्रम होता है कि चांद कभी-कभी दिन में निकलता है. इसके अलावा दिन में कभी सूर्य के प्रकाश में कमी के चलते भी हमें चांद दिखाई देता है. 
 

वैज्ञानिक तरीके से समझें तो हमारे वायुमंडल में गैस के कुछ कण घूमते रहते हैं. खास तौर पर नाइट्रोजन और ऑक्सीजन रोशनी बिखेरते हैं, जो एक छोटी तरंग भी निकालते हैं जो नीले और बैंगनी रंग की होती है, जो एक अलग दिशा में प्रकाश को अवशोषित और पुन: उत्सर्जित करती है. ऐसे में आसमान का रंग और नीला हो जाता है और इस दौरान सूर्य का प्रकाश कम होने से हमें दिन में चांद दिखाई देता है. 

पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के एक वैज्ञानिक के मुताबिक, तारों का प्रकाश भी बहुत ज्यादा होता है, लेकिन चंद्रमा की तुलना में  ये काफी कम है, यही वजह है कि दिन में तारे दिखना काफी मुश्किल होता है, क्यों कि सूर्य के प्रकाश के आगे तारों की चमक फीकी पड़ जाती है.

वहीं चांद कभी कभी दिखाई देता है क्योंकि, तारों के मुकाबले चांद का प्रकाश काफी ज्यादा होता है. यही नहीं चांद की दूसरी पृथ्वी इन तारों के मुकाबले काफी कम है. ऐसे में अमावस्या के आस-पास चांद कभी कभी हमें दिन में दिखाई देता है.