logo-image
लोकसभा चुनाव

Elon Musk के रडार पर हैं भारतीय अकाउंट्स, बैन किए 1 लाख 84 हजार ID, ऐसी गलती कर रहे थे यूजर्स!

एक्स ने बड़ी कार्रवाई की है. जिसमें कई लाख भारतीय एक्स अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. क्या आपकी भी आईडी ख़तरे में हैं?

Updated on: 12 May 2024, 11:31 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी और माइक्रो ब्लॉगिंग  एक्स ने भारत को लेकर बड़ी कार्रवाई की है. ट्विटर यानी एक्स ने 30 दिनों के अंदर 1 लाख 80 हजार से ज्यादा अकाउंट्स को बैन कर दिया है. अब सवाल ये है कि एलन मस्क ने भारत के खिलाफ इतना बड़ा एक्शन क्यों लिया है? आइए आपको बताते हैं कि क्या आपका अकाउंट खतरे में है या नहीं? एक्स ने दावा किया है कि उसने भारत में 1 लाख 80 हजार से ज्यादा एक्टिव अकाउंट्स को एक्स से हमेशा के लिए हटा दिया है यानी एक ही झटके में इतने लोगों के अकाउंट डिलीट कर दिए गए हैं.

आखिर X लोगों की आईडी पर क्यों लगा रहा है प्रतिबंध?

एक्स ने जानकारी दी है कि 26 मार्च से 25 अप्रैल के बीच भारत में 1,84,241 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया गया है. इन अकाउंट्स के बारे में एक्स ने कहा कि ये कंपनी द्वारा बनाई गई पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे हैं. जिसमें बाल यौन शोषण और बिना सहमति के नग्नता को बढ़ावा दिया जा रहा था. यानी आसान भाषा में समझें तो इन अकाउंट्स के जरिए गंदे वीडियो और फोटो शेयर किए जा रहे थे, जो कि एक्स की पॉलिसी के खिलाफ है. वहीं कुछ ऐसे अकाउंट्स थे, जो देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने काम कर रहे थे. इनमें 1,303 बैन किया गया.इन सभी को मिलाकर एक्स ने 1,84,241 अकाउंट्स को बैन कर दिया है. 

ये भी पढ़ें- WhatsApp विवाद! IT रूल्स के खिलाफ Delhi HC में दी भारत छोड़ने की 'धमकी'

कई शिकायतों के आधार पर लिया गया एक्शन

एक्स ने बताया कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने नए आईटी नियम, 2021 के तहत जारी अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से, उसे इस अवधि के दौरान भारत में उपयोगकर्ताओं से 18,562 शिकायतें मिलीं.  इसके अलावा कंपनी ने 118 शिकायतों पर कार्रवाई की, जो खातों के निलंबन के खिलाफ अपील कर रही थीं. कंपनी ने कहा कि हमने हर स्थिति की बारीकी से जांच करने के बाद इनमें से 4 खातों के निलंबन को वापस ले लिया है. शेष रिपोर्ट किए गए खाते प्रतिबंधित रहेंगे.

ये भी पढ़ें- Amazon Great Summer Sale शुरू, सिर्फ इन्हें मिलेगा सस्ते में सारा सामान