logo-image

First Indian Space Tourist: कौन हैं गोपी थोटाकुरा, जो अंतरिक्ष में जाकर रचेंगे इतिहास

First Indian Space Tourist: अंतरिक्ष में पहले टूरिस्ट के तौर पर जाएंगे गोपी थोटाकुरा, कर्मन रेखा को करेंगे पार

Updated on: 12 Apr 2024, 05:36 PM

New Delhi:

First Indian Space Tourist: भारतीय पूरे विश्व में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं. यही नहीं स्पेस में भी अब भारत का डंका बज रहा है. इसी कड़ी में एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है. देश का पहला भारतीय स्पेस टूरिस्ट के रूप में गोपी थोटाकुरा का चयन हुआ है. दरअसल दिग्गज कारोबारी जेफ बेजोस के स्पेस स्टार्टअप ब्लू ओरिजिन ने हाल में अपने खास मिशन को लेकर घोषणा की है. NS-25 मिशन में जाने वाले 6 क्रू मेंबरों के नाम का खुलासा भी किया गया है. इन्हीं क्रूब मेंबर्स में एक भारतीय सदस्य भी शामिल है. इस इंडियन टूरिस्ट का नाम है गोपी थोटाकुरा. 

गोपी रचेंगे इतिहास
गोपी थोटाकुरा स्पेस टूरिस्ट बनकर जाने वाले पहले भारतीय बन जाएंगे. इसके साथ ही वह इतिहास भी रच देंगे. गोपी को ब्लू ओरिजन के न्यू शेफर्ड-25 मिशन के लिए चुना गया है. अपने पांच सद्यों के साथ गोपी पृथ्वी के वायुमंडल से दूर अंतरिक्ष में यात्रा करेंगे. 

यह भी पढ़ें - रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट पर अमित मालवीय ने ममता बनर्जी को घेरा, 'बंगाल आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह'

कर्मन रेखा को करेंगे पार
गोपी मिशन शेफर्ड के तहत कर्मन रेखा को पार करेंगे. बता दें कि कर्मन रेखा पृथ्वी के वायुमंडल और बाहरी अंतरिक्ष के बीच की सीमा को दर्शाने का काम करती है. इसी रेखा को गोपी अपने साथी सदस्यों के साथ पार करेंगे. 

मिशन में कौन-कौन शामिल
मिशन शेफर्ड में गोपी थोटाकुरा के अलावा अन्य पांच सदस्यों के नाम मेसन एंजेल, सिल्वेन चिरोन, केनेथ एल हेस, कैरोल स्कॉलर, सीपीए और एड ड्वाइट हैं. 

कौन हैं गोपी थोटाकुरा
गोपी थोटाकुरा पेशे से एक कारोबारी हैं. हालांकि वह पायलट और एविएटर भी हैं. गोपी ने कार चलाने से पहले प्लेन उड़ाना सीखा. गोपी इंटरनेशन मेडिकल जेट पायलट हैं. उन्होंने ग्लाइडर और हॉय एयर बलून भी फ्लाई किए हैं. हाल में गोपी किलिमंजारो की एडवेंचर ट्रिप पर भी गए थे. 

गोपी ने बेंगलुरू के निजी स्कूल सरला बिड़ला एकेडमी से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है. इसके  बाद उन्होंने फ्लोरिडा के डायटोना बीच में एम्ब्री रीडल एयरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी से एयरोनॉटिकल साइंस में बैचलर की डिग्री भी प्राप्त की. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गोपी का जन्म विजवाड़ा में हुआ है. 

यह भी पढ़ें - Delhi Excise Policy Case. के. कविता की मुश्किल बढ़ी, कोर्ट ने 15 अप्रैल तक के लिए CBI रिमांड

क्या है मिशन शेफर्ड
गोपी थोटाकुरा जिस ब्लू ओरिजन के न्यू शेपर्ड-25 मिशन के लिए जा रहे हैं. वह एक चालक दल वाली सातवीं सबऑर्बिटल अंतरिक्ष उड़ान होगी. इसमें एक उप-कक्षीय स्पेस फ्लाइ के दौरान स्पेस यान बाहरी अंतरिक्ष तक पहुंचेगा. इस मिशन का नाम एलन शेपर्ड के नाम पर पड़ा है. इस मिशन के दौरान सभी क्रूब मेंबर क्रू कैप्लसूल में बैठेंगे. सभी यात्रियों को अपनी विंडो वाली सीट मिलेगी. इस मिशन पर कोई भी पायलट नहीं होगा, ये विमान पूरी तरह ऑटोनॉमस होगा.