logo-image

डब्ल्यूएचओ ने पाकिस्तान में पोलियो के लगातार मामलों के बीच टीकाकरण से इनकार करने वालों की पहचान की

डब्ल्यूएचओ ने पाकिस्तान में पोलियो के लगातार मामलों के बीच टीकाकरण से इनकार करने वालों की पहचान की

Updated on: 25 Jun 2022, 03:15 PM

इस्लामाबाद:

पोलियो वायरस के अंतर्राष्ट्रीय प्रसार पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की आपातकालीन समिति ने टीकाकरण से इनकार, महिला फ्रंटलाइन वर्कर्स की कमी, फ्रंटलाइन वर्कर्स के उच्च कारोबार, कमजोर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और सेवा के कमजोर होने को पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान में बैक-टू-बैक मामलों के प्रमुख कारकों के रूप में सामुदायिक प्रतिरोध की घोषणा की है।

द न्यूज के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ की बत्तीसवीं पोलियो आईएचआर आपातकालीन समिति का बयान जारी होने के बाद पाकिस्तान में अधिकारियों ने शुक्रवार को उत्तरी वजीरिस्तान के मीर अली इलाके से एक और मामले की सूचना दी, जहां एक आठ महीने का बच्चा जंगली पोलियो वायरस 1 (डब्ल्यूपीवी1) से प्रभावित पाया गया था। साल 2022 में अब तक देश में मामलों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है।

समिति की बैठक, जिसे डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्येयियस द्वारा बुलाई गई थी, ने उत्तरी वजीरिस्तान जिले में हाल ही में डब्ल्यूपीवी1 के प्रकोप पर चिंता व्यक्त की।

फरवरी 2022 में पिछली आपातकालीन समिति की बैठक के बाद से पाकिस्तान ने उत्तरी वजीरिस्तान से 11 डब्ल्यूपीवी1 मामले और पड़ोसी जिले बन्नू से दो डब्ल्यूपीवी1 सकारात्मक पर्यावरणीय नमूने दर्ज किए हैं।

आपातकालीन समिति ने चेतावनी दी- दक्षिण केपी में चल रहे डब्ल्यूपीवी1 के प्रकोप के साथ शेष पाकिस्तान के लिए जोखिम बढ़ गया है। समिति ने कहा कि दक्षिणी खैबर पख्तूनख्वा में पोलियो उन्मूलन में प्रगति में बाधा डालने वाली प्रमुख चुनौतियों में जटिल सुरक्षा स्थिति शामिल है, विशेष रूप से उत्तर और दक्षिण वजीरिस्तान में, जिसके परिणामस्वरूप टीकाकरण सुविधाओं तक बच्चों की अपर्याप्त पहुंच हुई और पूरक टीकाकरण गतिविधियों (एसआईए) की गुणवत्ता में कमी आई।

बयान में कहा गया है, टीकाकरण (टीकाकरण बहिष्कार और टीकाकरण के बिना नकली फिंगर-मार्किं ग सहित), महिला फ्रंटलाइन वर्कर्स की कमी और फ्रंटलाइन वर्कर्स का उच्च कारोबार और कमजोर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और सेवा वितरण सहित सामुदायिक प्रतिरोध सभी चुनौतियों का सामना करते हैं।

इसमें कहा गया है कि 2022 में रिपोर्ट किए गए 10 डब्ल्यूपीवी1 मामलों में नियमित टीकाकरण की शून्य खुराक, शून्य खुराक या रकअ में कम टीकाकरण था और उन परिवारों से संबंधित थे, जिन्होंने अपने टीकाकरण से इनकार कर दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.