logo-image

डब्ल्यूएचओ ने ओमाइक्रोन को चिंता के वेरिएंट के रूप में किया नामित

डब्ल्यूएचओ ने ओमाइक्रोन को चिंता के वेरिएंट के रूप में किया नामित

Updated on: 27 Nov 2021, 01:00 PM

नई दिल्ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को तकनीकी सलाहकार समूह की बैठक के बाद इस सप्ताह दक्षिणी अफ्रीका में पाए गए नए कोविड वेरिएंट को चिंता के वेरिएंट के रूप में वर्गीकृत किया है।

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने एक बयान में कहा, कोविड-19 महामारी विज्ञान में एक हानिकारक परिवर्तन के संकेत प्रस्तुत साक्ष्य के आधार पर, टीएजी-वीई ने डब्ल्यूएचओ को सलाह दी है कि इस वेरिएंट को चिंता के एक वेरिएंट के रूप में नामित किया जाना चाहिए और डब्ल्यूएचओ ने बी.1.1529 को वीओसी के रूप में नामित किया है, जिसका नाम ओमाइक्रोन है।

बी.1.1.529 वेरिएंट के बारे में पहली बार 24 नवंबर, 2021 को दक्षिण अफ्रीका से डब्ल्यूएचओ को सूचित किया गया था।

डब्ल्यूएचओ ने देशों से सर्कुलेटिंग सार्स-सीओवी-2 वेरिएंट को बेहतर ढंग से समझने के लिए निगरानी और अनुक्रमण प्रयासों को बढ़ाने और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटाबेस में संपूर्ण जीनोम अनुक्रम और संबंधित मेटाडेटा प्रस्तुत करने के लिए कहा है। डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 के अपने जोखिम को कम करने के उपाय करने के लिए याद दिलाया है, जिसमें सिद्ध सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपाय जैसे कि अच्छी तरह से मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता, शारीरिक दूरी, इनडोर स्थानों के वेंटिलेशन में सुधार, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना और टीकाकरण शामिल है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इस वेरिएंट में बड़ी संख्या में म्यूटेशन हैं, जिनमें से कुछ चिंता का विषय हैं।

डब्ल्यूएचओ ने कहा, प्रारंभिक साक्ष्य अन्य वीओसी की तुलना में इस वेरिएंट के साथ पुन: संक्रमण के बढ़ते जोखिम का सुझाव देते हैं। दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी प्रांतों में इस प्रकार के मामलों की संख्या बढ़ती दिख रही है। वर्तमान सार्स-सीओवी-2 पीसीआर डायग्नोस्टिक्स इस प्रकार का पता लगाना जारी रखते हैं। कई प्रयोगशालाओं ने संकेत दिया है कि एक व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले पीसीआर परीक्षण के लिए, तीन लक्ष्य जीनों में से एक का पता नहीं चला है और इसलिए इस परीक्षण को इस प्रकार के लिए मार्कर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.