logo-image
लोकसभा चुनाव

PM मोदी ने मन की बात में जिक्र किया तो प्ले स्टोर के टॉप चार्ट में पहुंचे ये भारतीय ऐप

मन की बात (Mann Ki Baat) में पीएम मोदी ने Kutuki, Chingari, StepSetGo जैसे ऐप्स का जिक्र किया गया था. इन ऐप को लेकर अब लोगों की उत्सुकता और बढ़ गई है.

Updated on: 02 Sep 2020, 07:24 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए वोकल फॉर लोकल का मंत्र दिया है. इसी को ध्यान में रखते हुए हाल में मन की बात (Mann Ki Baat) में पीएम मोदी ने Kutuki, Chingari, StepSetGo जैसे ऐप्स का जिक्र किया गया था. इन ऐप को लेकर अब लोगों की उत्सुकता और बढ़ गई है. भारतीय ऐप डेवलपर्स द्वारा तैयार किए गए कुछ आत्मनिर्भर ऐप्स गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) चार्ट में एकाएक टॉप पर आ गए हैं.

यह भी पढ़ेंः चीन की लगातार धोखेबाजी, भारत ने पैंगोंग झील में की टैंकों की तैनाती

चीन के साथ तनातनी के बीच भारत की ओर से कार्रवाई करते हुए चीन के 100 से अधिक ऐप पर बैन लगाया जा चुका है. इसी दौरान कई भारतीय ऐप डेवलपर्स ने चीन ऐप की काट के तौर पर Kutuki, Chingari, StepSetGo जैसे ऐप्स तैयार किए हैं. खुद प्रधानमंत्री मोदी ने इस रविवार को मन की बात में इनका जिक्र किया गया था. इन ऐप्स की स्वत: लोकप्रियता ने साबित किया है भारत में कितने बेहतर ऐप्स तैयार किए जा रहे हैं.

आइये हम जानते हैं कि यह ऐप कितने बेहतर हैं. Kutuki एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म है जो प्री स्कूलिंग के लिए बनाया गया है. इसे दो भारतीयों ने बनाया है. Kutuki इस वक्त भारत में गूगल प्ले स्टोर पर नंबर सात पर ट्रेंड कर रहा है. ये प्रदर्शित करता है कि कैसे भारत में ई-लर्निंग को देशी डेवलपर्स द्वारा सफल साबित किया जा सकता है. इस लिस्ट में ऑनलाइन एजुकेशन ऐप Great Learning भी शामिल है.

यह भी पढ़ेंः जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने को लेकर BJP नेता ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

वहीं चिंगारी (Chingari) ऐप को भारत सरकार आत्मनिर्भर ऐप चैलेंज में विजेता माना गया है. व्यवसायी सुमित घोष द्वारा शुरू किए गए इस ऐप को टिकटॉक बैन के बाद आए खालीपन को भरने वाला माना जा रहा है. ये ऐप टिकटॉक के ही फॉरमैट में ही मशहूर और लोकप्रिय हो रहा है.

इसी तरह StepSetGo फिटनेस चार्ट के टॉप पर है. इस ऐप का लक्ष्य लोगों के बीच फिटनेस के लिए जागरूकता फैलाना है. साथ ही फिटनेस कॉन्सस लोगों का एक ऐसा नेटवर्क भी तैयार होता है जिससे वो दूसरे फिटनेस प्रेमी लोगों के संपर्क में आ सकें.