logo-image

WhatsApp पर कहीं किसी ने कर तो नहीं दिया blocked, इन तरीकों से लगाएं पता

WhatsApp Tips And Tricks: आपने भी कई बार ऐसे नंबर को ब्लॉक लिस्ट पर डाला होगा जो आपकी बिना इजाजत आपसे बात करने की कोशिश करते होंगे. लेकिन सामने वाले ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं इसका पता लगा पाना कुछ मुश्किल है.

Updated on: 21 Sep 2022, 07:39 PM

नई दिल्ली:

WhatsApp Tips And Tricks: पॉपुलर चैंटिग ऐप का इस्तेमाल आज हर दूसरा व्यक्ति कर रहा है. मेटा के अधिकार वाले इस ऐप का इस्तेमाल अब चैटिंग से बढ़कर कई कामों में होने लगा है. व्हाट्सऐप (WhatsApp)  भी अपने यूजर्स को ऐप पर बेहतरीन अनुभव देने के लिए नए-नए फीचर रोलआउट करता रहता है, पेमेंट जैसी सुविधा भी चैटिंग ऐप पर रोलआउट कर दी गई हैं. अगर आप भी व्हाट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही लिखी जा रही है.  यूजर्स को कोई परेशानी ना हो इसके लिए व्हाट्सऐप (WhatsApp) ब्लॉक करने जैसी सुविधाएं भी अपने यूजर्स को उपलब्ध करवाता है. 

आपने भी कई बार ऐसे नंबर को ब्लॉक लिस्ट पर डाला होगा जो आपकी बिना इजाजत आपसे बात करने की कोशिश करते होंगे. लेकिन सामने वाले ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं इसका पता लगा पाना कुछ मुश्किल है. ना ही की  व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने ऐसा कोई फीचर पेश किया है जिससे ये जाना जा सके कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है. लेकिन ब्लॉक होने का पता कुछ तरीकों से लगाया जा सकता है. इस आर्टिकल में आपको इन तरीकों को ही बताने जा रहे हैं.

डबल टिक और ब्लू टिक 
अगर आप किसी दोस्त को  व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर मैसेज करते हैं और काफी समय तक मैसेज पर कोई रिस्पॉन्स नहीं आता तो डबल टिक और ब्लू टिक को चेक करना जरूरी है. अगर लंबे समय तक मैसेज पर ब्लू टिक नहीं आ रहा तो डबल टिक चेक करें. डबल टिक नहीं आ रहा तो मैसेज डिलिवर ही नहीं हुआ है. इसका मतलब साफ है कि दूसरे यूजर ने आपको ब्लॉक  किया है.

ये भी पढ़ेंः Apple Store की बढ़ रहीं कीमतें, अक्टूबर से चुकाना होगा ज्यादा दाम

प्रोफाइल पिक्चर और लास्ट सीन
अगर आप किसी दोस्त से बात करते हैं तो उनकी व्हाट्सऐप (WhatsApp)डीपी और लास्ट सीन आसानी से देख सकते हैं. लेकिन अचानक डीपी  और लास्ट सीन ना दिखाई दे तो मान सकते हैं कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है.

ग्रुप में जोड़ने की करें कोशिश
अगर आप को ब्लॉक किया जाता है तो आप दूसरे यूजर को किसी ग्रुप में जोड़ने का अधिकार खो देते हैं. इसलिए जिस कॉन्टेक्ट का पता लगाना है उसे ग्रुप बनाकर जोड़ने की कोशिश कर सकते हैं. ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपको ब्लॉक कर दिया गया है.