logo-image

व्हाट्सऐप के नए फीचर्स से कर सकते है हर तरह की फाइल को शेयर

व्हाट्सऐप अब एक नया फीचर्स ला रहा है जिससे यूजर्स इसका आसानी से प्रयोग कर सकते हैं।

Updated on: 25 Jun 2017, 07:40 AM

नई दिल्ली:

अब हर तरह की फाइल को व्हाट्सऐप पर शेयर किया जा सकता है। पहले व्हाट्सऐप पर फोटो, वीडियो, वर्ड डॉक्यूमेंट और पीडीएफ फाइल शेयर करने के लिए फाइल को क्लाउड पर अपलोड करना पड़ता था। उसके बाद डाउनलोड करने के लिए लिंक शेयर करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा करने की जरुरत नहीं है।

व्हाट्सऐप अब एक नया फीचर्स ला रहा है जिससे यूजर्स इसका आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक व्हाट्सऐप अभी सभी किस्म के फाइल को ट्रांसफर करने की टेस्टिंग कर रही है। यह टेस्टिंग एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन पर चल रही है और यह सुविधा फिलहाल सीमित यूज़र के लिए ही उपलब्ध है।

नए फ़ीचर के आने के बाद व्हाट्सऐप के ज़रिए किसी भी किस्म के फाइल को शेयर करना चुटकियों का खेल हो जाएगा। उम्मीद है कि व्हाट्सऐप पर आने वाले समय से इस फ़ीचर को हर किसी के लिए रोल आउट कर देगा। व्हाट्सऐपबीटाइंफो का कहना है कि आईओएस, वेब और एंड्रॉयड पर फाइल साझा करने की सीमा क्रमशः 128, 64 और 100 एमबी है।

और पढ़ेंः न्यूज पढ़ने और साझा करने के मामले में WhatsApp ने फेसबुक को पछाड़ा, रिसर्च में दावा

इस नए फ़ीचर के बाद यूज़र अलग-अलग वीडियो फॉर्मेट, एमपी3 गाने व एपीके फाइल को भी व्हाट्सऐप के ज़रिए दूसरे शख्स को भेज सकेंगे। फिलहाल, यह साफ नहीं है कि शेयर किए जाने वाली फाइल की सुरक्षा जांच के लिए व्हाट्सऐप ने कौन सी व्यवस्था बनाई है।

व्हाट्सऐप की मदद से आप बिना कंप्रेस किए हुए अच्छी क्वालिटी वाले वीडियो और फोटो भेज पाएंगे। हालांकि, इसकी भी एक सीमा है जिस वजह से ऊंची क्वालिटी के लंबे वीडियो को आप शायद ही शेयर कर पाएं। माना जा रहा है कि ऐसा व्हाट्सऐप के सर्वर पर दबाव कम रखने के लिए किया गया है।

इससे पहले पता चला था कि व्हाट्सऐप पर जल्द ही रीकॉल फ़ीचर आएगा। इसकी मदद से यूज़र किसी भी भेजे हुए मैसेज को डिलीट कर पाएंगे। इसके अलावा व्हाट्सऐप वेब पर नए स्टेटस फ़ीचर को भी लाने की तैयारी है।

और पढ़ेंः In Pics: सालों बाद करिश्मा कपूर का बिकिनी में दिखा बोल्ड अवतार, बेबो से भी ज्यादा दिखी हॉट