logo-image

अब Whatsapp ग्रुप Video Call पर 32 लोगों को कर सकते हैं एड.इसी सप्ताह लॉंच हो रहा नया फीचर

मेटा संस्थापक जुकरबर्ग ने पोस्ट कर बताया कि "हमने व्हाट्सएप पर 32 लोगों तक सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड ग्रुप वीडियो कॉल का परीक्षण भी शुरू कर दिया है।" अभी तक व्हाट्सएप ग्रुप कॉलिंग में सिर्फ 8 लोगों को ही एक-दूसरे के साथ वीडियो कॉल करने की परमिशन देता

Updated on: 27 Sep 2022, 11:05 AM

नई दिल्ली:

अभी तक महज 8 लोगों को ग्रुप कॉल में जोड़ने वाले व्हाट्सअप के फीचर को अब अपडेट कर दिया गया है। आपको बता दें कि इस नये फीचर के मुताबिक 32 लोगों को एक बार में ग्रुप कॉल में एड किया जा सकता है। इस बारे में जानकारी देते हुए मेटा के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने सोमवार को घोषणा की कि व्हाट्सएप कॉल लिंक को रिलीज कर रहा है ताकि केवल एक टैप में कॉल शुरू करना और उसमें शामिल होना आसान हो सके। मेटा संस्थापक जुकरबर्ग ने पोस्ट कर बताया कि "हमने व्हाट्सएप पर 32 लोगों तक सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड ग्रुप वीडियो कॉल का परीक्षण भी शुरू कर दिया है।" अभी तक व्हाट्सएप ग्रुप कॉलिंग में सिर्फ 8 लोगों को ही एक-दूसरे के साथ वीडियो कॉल करने की परमिशन देता है। लेकिन अब यूजर्स कॉल टैब के भीतर 'कॉल लिंक' विकल्प पर टैप कर सकते हैं और ऑडियो या वीडियो कॉल के लिए एक लिंक बना सकते हैं और इसे परिवार और दोस्तों के साथ आसानी से शेयर कर सकते हैं।


लेटेस्ट वर्जन होना बहुत जरूरी


आपको बता दें कि व्हाट्सअप के इस फीचर को अगर इस्तेमाल करना है तो आपके फोन में ऐप का लेटेस्ट वर्जन का होना बहुत आवश्यक होगा। दरअसल ये फीचर इसी सप्ताह रिलीज होकर काम करना शुरू करने वाला है। गौरतलब है कि बीते अप्रैल महीने में ही रिपोर्टे सामने आई थीं कि ग्रुप कॉलिंग को बेहतर बनाने के लिए, मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप जल्द ही ग्रुप वॉयस कॉल में 32 प्रतिभागियों को सपोर्ट करेगा। जानकारी के मुताबिक भारत में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए, व्हाट्सएप वीडियो कॉल अपने प्रियजनों से जुड़ने और खासकर सोशल डिस्टेंसिंग के समय में जुड़ने का आसान माध्यम है।


किसी भी समय हो सकते हैं शामिल


आपको बता दें कि इस लेटेस्अट अपडेट में सोशल ऑडियो लेआउट, स्पीकर हाइलाइट और वेवफॉर्म के साथ एक नया डिजाइन किया गया इंटरफेस शामिल है। दरअसल जुलाई में व्हाट्सएप ने एक नया फीचर शुरू किया, जहां उपयोगकर्ता ग्रुप वीडियो या वॉयस कॉल शुरू होने के बाद भी शामिल हो सकते हैं और आप एड हुए शख्स को वीडियो कॉल स्क्रीन में उसी तरह देखते हैं जैसे आप  डिफरेंट कम्युनिकेशन ऐप पर देखते हैं। व्हाट्सएप ने बताया कि'जॉइनेबल कॉल्स' शुरू होने पर ग्रुप कॉल का जवाब देने के बोझ को कम करता है और व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉलिंग के लिए इन-पर्सन बात करने में सहजता और आसानी लाता है। इतना ही नहीं अगर आपके द्वारा ऑपरे किए गए ग्रुप काल में किसी व्यक्ति के फोन बजने पर कोई कॉल छूट भी जाता है, तब भी वे जब चाहें तब शामिल हो सकते हैं। जब तक कॉल अभी भी जारी है, तब तक आप ड्रॉप-ऑफ और फिर से शामिल हो सकते हैं।