logo-image

WhatsApp Expiry Date Feature: वॉट्सएप का बड़ा अपडेट, बिना एक्टिविटी के नहीं चलेंगे ग्रुप, खुद होंगे एक्सपायर

सोशल बॉन्डिंग के लिए बनाए गए सबसे लोकप्रिय चैट ऐप वॉट्सएप पर लगातार यूजर्स के लिए नए फीचर्स आते रहते हैं

Updated on: 10 Mar 2023, 02:59 PM

New Delhi:

WhatsApp Expiry Date Feature: सोशल बॉन्डिंग के लिए बनाए गए सबसे लोकप्रिय चैट ऐप वॉट्सएप पर लगातार यूजर्स के लिए नए फीचर्स आते रहते हैं, ताकि यूजर्स अपने चैट को और ज्यादा अच्छे से कर सकें और इस ऐप का लुत्फ उठा सकें. हालांकि कई बार इस ऐप पर कई ऐसे भी ग्रुप बन जाते हैं तो कुछ समय के लिए तो एक्टिव रहते हैं लेकिन उसके बाद काफी वक्त तक इनमें कोई हलचल ही नहीं होती है. कम या फिर लो एक्टिविटी वाले ग्रुप्स के लिए अब वॉट्सएप ने बड़ा कदम उठाया है. इसके लिए वॉट्सएप ने अब अपना नया फीचर एड किया है. आइए जानते हैं कि क्या है ये फीचर और इससे वॉट्सएप ग्रुप्स पर क्या फर्क पडे़गा. 

वॉट्सएप एक्सपायरी डेट फीचर
वॉट्सएप पर नॉन एक्टिव यूजर्स ग्रुप को लेकर नया फीचर जुड़ रहा है. ये है एक्सपायरी डेट फीचर. ये नया ऑप्शन ग्रुप इंफो में अवेलेबल होगा. जब इस फीचर को एड किया जाएगा तो यूजर्स को ग्रुप एंड के लिए कई विकल्प दिए जाएंगे. जैसे एक दिन, एक हफ्ता, एक महीना आदि. इसके आधार पर ग्रुप बनाते समय ही आपको इसे कस्टमाइज करना होगा. जब ग्रुप ज्यादा दिन एक्टिव नहीं रहेगा तो वॉट्सएप इसे खुद ही बंद कर देगा. 

अब ठंडे ग्रुप का होगा एंड
वॉट्सएप के इस नए फीचर का मकसद ऐसे ग्रुप्स का एंड करना हो जो लंबे वक्त ते ठंडे पड़े रहते हैं. इनमें मेंबर्स सक्रिय नहीं रहते और ना ही इनमें किसी भी तरह की कोई हलचल होती है. हालांकि अगर ग्रुप मेंबर्स को लगता है कि उन्हें ग्रुप को कंटीन्यू रखना है तो वे दिए गए विकल्प के आधार पर इसकी एक्सपायरी डेट को आगे बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें - टेलीग्राम ने पावर सेविंग मोड के साथ कई अन्य फीचर्स लॉन्च किए


IOS यूजर्स के लिए भी नए फॉन्ट
वॉट्सएप अपने आईओएस यूजर्स के लिए भी नए फीचर्स ला रहा है. इसमें प्रमुख रूप से नए-नए फॉन्ट भी शामिल हैं. आईओएस के लिए वर्जन 2.23.5.72 के साथ नया बीटा जारी किया गया है. इसके तहत अब फॉन्ट बदलना संभव होगा ताकि यूजर्स की चैट और ज्यादा मजेदार हो सके.