News Nation Logo
Banner

Cyber Crime: WhatsApp DP ही नहीं इन तरीकों से भी हो रही ठगी! कहीं आप तो नहीं निशाने पर

Shivani Kotnala | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 28 Nov 2022, 11:18:33 AM
WhatsApp Cyber Crime

WhatsApp Cyber Crime (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:  

WhatsApp Cyber Crime: मेटा के अधिकार वाली कंपनी और चैटिंग ऐप व्हाट्सऐप को लेकर लगातार नए- नए मामले सुर्खियों में बने हुए हैं. अगर आप भी चैंटिग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए और भी जरूरी हो जाता है. दरअसल मामला साइबर अपराधियों की ठगी से जुड़ा है. अभी हाल में ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला के नाम पर ठगों ने करोड़ों रुपये की ठगी की.

वहीं इतनी बड़ी रकम की ठगी के लिए केवल एक व्हाट्सऐप डीपी वजह बनी. ठगों ने पूनावाला की तस्वीर डीपी में लगा कर अलग-अलग खातों में कंपनी से पैसे ट्रांसफर करवाए. यही नहीं साइबर न्यूज की रिपोर्ट भी चौंकाने वाले खुलासे कर रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि करीब 500 मिलियन व्हाट्सऐप यूजर्स का डाटा लीक हो चुका है. जिसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अलग- अलग रेट में बेचा भी जा रहा है. ऐसे में आपको भी समझने की जरूरत है कि साइबर अपराधी अलग- अलग तरीकों का इस्तेमाल कर ठगी कर रहे हैं. जरा सी असावधानी बड़ी मुसीबत को दावत दे सकती है. आइए जानते हैं व्हाट्सऐप यूजर्स को किन बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

व्हाट्सऐप का करते हैं इस्तेमाल तो इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर आप चैटिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात की जानकारी होगी कि व्हाट्सऐप पर आपको कोई भी कॉल कर सकता है. यानि कोई दूसरा व्हाट्सऐप यूजर आसानी से आपको कॉल कर सकता है, भले ही वह शख्स आपके लिए अनजान ही क्यूं ना हो. ऐसे में कभी भी अनजान नंबर से कोई भी कॉल आने पर उसे एक बार में बिल्कुल ना उठाएं.

इसी तरह किसी अनजान नंबर पर चैंटिग कर रहे हैं तो केवल व्हाट्सऐप डीपी के आधार पर कोई भी पर्सनल जानकारी शेयर ना करें. संदेह की स्थिति में उस नंबर की डिटेल्स ट्रू कॉलर पर जांच लें. चाहें तो व्हाट्सऐप पर कॉल की बजाय नंबर की जांच के बाद नॉर्मल कॉल पर बात करें.

ये भी पढ़ेंः करीब 500 मिलियन यूजर्स के WhatApp फोन नंबर लीक: रिपोर्ट

कई बार साइबर अपराधी लड़की का झांसा देकर ठगी का जाल फेंकते हैं, ऐसे में किसी भी अनजान शख्स से व्हाट्सऐप पर दोस्ती करने से बचें. ध्यान रहे दोस्ती या डेटिंग के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें. किसी नए- नए दोस्त से व्हाट्सऐप कॉल पर अश्लील तस्वीरें और वीडियो शेयर करने से बचें.

व्हाट्सऐप पर अक्सर जानकारी के रूप में नाम और डीपी ही साझा की जाती है. ऐसे में नाम और तस्वीर फेक होने के चांस ज्यादा ज्यादा रहते हैं क्यों कि यूजर इसे खुद अपने मुताबिक एडिट कर सकता है. इसलिए किसी भी नंबर से कोई लिंक आने पर उस पर क्लिक करने से बचें.

First Published : 28 Nov 2022, 11:18:33 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.