logo-image

सावधान!  WhatsApp ने जून में 22 लाख अकाउंट्स किए बैन! कहीं अगला नंबर आपका ना हो

WhatsApp Banned Over 22 lakh Indian Users Account: ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो व्हाट्सएप (WhatsApp) ने  2021 में आए नए आईटी रूल्स के तहत  यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट (WhatsApp Account) बैन किए गए हैं.

Updated on: 03 Aug 2022, 03:31 PM

नई दिल्ली:

WhatsApp Banned Over 22 lakh Indian Users Account: मेटा के अधिकार वाली कंपनी व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है, वहीं बीते कुछ समय से व्हाट्सएप (WhatsApp) पर अकाउंट्स बैन होने की कार्रवाही की जा रही है. बीते महीने जून में व्हाट्सएप (WhatsApp) ने 22 लाख भारतीय यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट (WhatsApp Account) बैन किए. ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो व्हाट्सएप (WhatsApp) ने  2021 में आए नए आईटी रूल्स के तहत  यूजर्स के व्हाट्सएप अकाउंट (WhatsApp Account) बैन किए गए हैं.

मई में बैन हुए हुए 19 लाख भारतीय यूजर्स के  व्हाट्सएप अकाउंट (WhatsApp Account) 
चैंटिग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) नियमों को लेकर और भी ज्यादा सख्त होता जा रहा है. यही वहज है कि इस साल मई में जहां कंपनी ने केवल 19 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स बैन किए थे, वहीं एक महीने बाद यही आंकड़ा 22 लाख यूजर्स का हो गया है. जबकि आपको जान कर हैरानी होगी कि इस साल अप्रैल में व्हाट्सएप (WhatsApp) ने 16.6 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए थे. 

ये भी पढ़ेंः अडानी की कंपनी ने बनाया गौरव बम, 100 KM है रेंज, इस तरह करेगा अटैक

नए आईटी रूल्स का पालन नहीं किया तो अगला नंबर आप
दरअसल कंपनी नए आईटी रूल्स का पालन ना करने वाले यूजर्स को टारगेट कर रही है. ऐसे में हर एक यूजर को व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल सावधानी से करना ही चाहिए. व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को जानकारी होनी चाहिए कि कंपनी की नजर आपकी गलत गतिविधियों पर हर वक्त बनी हुई है. अगर किसी भी अकाउंट के खिलाफ शिकायतें मिलती हैं, तो ऐसे अकाउंट्स व्हाट्सएप (WhatsApp) की नजर में आ जाते हैं और कभी भी कंपनी द्वारा बैन किए जा सकते हैं.
इन बातों से बचना है बेहद जरूरी
यूजर्स को व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हुए गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़े संदेशों से बचना चाहिए. इसके साथ ही नफरत फैलाने वाले, धर्म संबंधी, धमकाने और परेशान करने वाले मैसेज को भेजना भी अकाउंट को बैन करवा सकता है.