logo-image

यूरोपीय संघ के गोपनीयता कानून के उल्लंघन के लिए व्हाट्सएप पर 267 मिलियन डॉलर का जुर्माना

यूरोपीय संघ के गोपनीयता कानून के उल्लंघन के लिए व्हाट्सएप पर 267 मिलियन डॉलर का जुर्माना

Updated on: 03 Sep 2021, 03:20 PM

लंदन:

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप पर यूरोपीय संघ (ईयू) के डेटा गोपनीयता नियमों को तोड़ने के लिए 225 मिलियन यूरो (267 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है।

द वर्ज के अनुसार, आयरलैंड के डेटा प्रोटेक्शन कमीशन (डीपीसी) ने 89-पृष्ठ के सारांश में निर्णय की घोषणा की, यह देखते हुए कि व्हाट्सएप ने यूरोपीय संघ के नागरिकों को यह ठीक से सूचित नहीं किया कि यह उनके व्यक्तिगत डेटा को कैसे संभालता है, जिसमें यह भी शामिल है कि वह उस जानकारी को अपनी मूल कंपनी के साथ कैसे साझा करता है।

व्हाट्सएप को अपनी पहले से ही लंबी गोपनीयता नीति में अपडेट करने और यह बदलने का आदेश दिया गया है कि यह कैसे उपयोगकर्ताओं को अपना डेटा साझा करने के बारे में सूचित करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह इसे यूरोप के जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) के अनुपालन में लाएगा, जो यह नियंत्रित करता है कि तकनीकी कंपनियां यूरोपीय संघ में डेटा कैसे इकट्ठा करती हैं और उसका उपयोग करती हैं।

जीडीपीआर मई 2018 में लागू हुआ और व्हाट्सएप उन पहली कंपनियों में से एक थी, जिन पर नियमन के तहत गोपनीयता के मुकदमे दर्ज किए गए थे।

व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने द वर्ज को एक ईमेल में कहा कि कंपनी इस फैसले के खिलाफ अपील करेगी।

प्रवक्ता ने कहा, व्हाट्सएप एक सुरक्षित और निजी सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए काम किया है कि हम जो जानकारी प्रदान करते हैं वह पारदर्शी और व्यापक है और ऐसा करना जारी रखेंगे।

हम 2018 में लोगों को प्रदान की गई पारदर्शिता के संबंध में आज के फैसले से असहमत हैं।

डीपीसी का निर्णय 2018 में एक जांच के साथ शुरू हुआ और यह जीडीपीआर नियमों के तहत लगाया जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा जुर्माना है।

इस साल जुलाई में, अमेजॅन पर यूरोपीय संघ के गोपनीयता कानूनों का उल्लंघन करने के लिए 887 मिलियन डॉलर का रिकॉर्ड जुर्माना लगाया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.