logo-image

व्हाट्सएप ने मार्च में भारत में 18 लाख से अधिक खातों को किया बैन

व्हाट्सएप ने मार्च में भारत में 18 लाख से अधिक खातों को किया बैन

Updated on: 02 May 2022, 12:15 PM

नई दिल्ली:

मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने सोमवार को कहा कि उसने नए आईटी नियम 2021 का अनुपालन करते हुए मार्च के महीने में भारत में 18 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

प्लेटफॉर्म ने फरवरी में देश में ऐसे 14 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया था।

कंपनी ने कहा कि उसे देश से उसी महीने में 597 शिकायत रिपोर्ट भी मिलीं, और कार्रवाई वाले 74 खाते थे।

व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने मार्च 2022 महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ व्हाट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं।

प्रवक्ता ने कहा, व्हाट्सएप ने मार्च महीने में 1.8 मिलियन (1,805,000) से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

कंपनी ने कहा कि साझा किए गए डेटा में दुरुपयोग का पता लगाने के ²ष्टिकोण का उपयोग कर 1 से 31 मार्च के बीच व्हाट्सएप द्वारा प्रतिबंधित भारतीय खातों की संख्या पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें इसके रिपोर्ट फीचर के माध्यम से यूजर्स से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई भी शामिल है।

कंपनी ने कहा, वर्षो से, हमने अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।

नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.