logo-image

भारत में ऑनलाइन जुआ पर क्या है कानूनी पहलू

भारत के ऑनलाइन गेमिंग उद्योग ने पिछले कुछ वर्षो में भारी वृद्धि देखी है. लेकिन क्या देश में ऑनलाइन जुआ खेलना कानूनी है? आईएएनएस एक नजर डालता है कि कैसे गेमिंग बाजार को विनियमित किया जाता है जो देश में विकसित हुआ है. रिकॉर्ड के लिए, भारत में केवल तीन राज्य- गोवा, दमन और सिक्किम हैं, जहां आईगेमिंग को विनियमित किया जाता है. हालांकि, कानूनी रूप से केवल तीन राज्यों में जुआ खेलना

Updated on: 10 Oct 2022, 01:25 PM

नई दिल्ली:

भारत के ऑनलाइन गेमिंग उद्योग ने पिछले कुछ वर्षो में भारी तेजी देखी है. लेकिन क्या देश में ऑनलाइन जुआ खेलना कानूनी है? आईएएनएस एक नजर डालता है कि कैसे गेमिंग बाजार को विनियमित किया जाता है जो देश में विकसित हुआ है.

रिकॉर्ड के लिए, भारत में केवल तीन राज्य- गोवा, दमन और सिक्किम हैं, जहां आईगेमिंग को रेगुलेट किया जाता है. हालांकि, कानूनी रूप से केवल तीन राज्यों में जुआ खेलने के साथ, बाकी देश अभी भी अपने पसंदीदा कैसीनो खेल खेलने और क्रिकेट जैसे खेलों पर दांव लगाने में सक्षम है. इसका श्रेय इंटरनेट को जाता है.

पाठकों के मन में विचार करने के लिए, मुख्य रूप से गेमिंग को भारत में 1867 के सार्वजनिक गेमिंग अधिनियम के आधार पर नियंत्रित किया जाता है. लेकिन, यह केवल सार्वजनिक जुए और देश के अधिकांश हिस्सों में आम गेमिंग हाउस के संचालन के लिए दंड प्रदान करने का एक अधिनियम है.

भारत में शीर्ष ऑनलाइन क्रिकेट-सट्टेबाजी साइट- 10सीआरआईसी उन लोकप्रिय गेमिंग साइटों में से एक है जहां स्थानीय लोग अक्सर आते हैं.

इसलिए, यह भारत में जुआ गतिविधियों के किसी भी स्थानीय संचालन की अनुमति नहीं देने के बारे में है और चूंकि यह कानून 1867 में पारित किया गया था, इसलिए इसमें ऑनलाइन जुआ गतिविधियों का कोई उल्लेख नहीं है. अब, यह ऑनलाइन जुए को न तो कानूनी बनाता है और न ही अवैध.

आज तक, यह एकमात्र कानून है जो भारत में गेमिंग गतिविधियों को नियंत्रित करता है. यहां तक कि 2000 के सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम में भी ऑनलाइन गेमिंग गतिविधियों का कोई उल्लेख नहीं है. इसलिए, यह भारतीयों को अपना दांव ऑनलाइन लगाने के लिए स्वतंत्र बनाता है.

भले ही भारत के कुछ हिस्सों में कानूनी कैसीनो चल रहे हों, लेकिन हर कोई अपने पसंदीदा गेम खेलने के लिए हर समय इन कैसीनो की यात्रा करने को तैयार नहीं है. लोगों के लिए जुआ खेलने का सबसे सुविधाजनक तरीका ऑनलाइन होता है, इसलिए भारत की बढ़ती ऑनलाइन आबादी के साथ, ऑनलाइन गेमिंग भी अधिक प्रमुख हो गया है.

भारत में ऑनलाइन गेमिंग के उदय के साथ जोखिम आता है और तमिलनाडु और कर्नाटक जैसे कुछ राज्य पिछले एक साल में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं.

हाल ही में, तमिलनाडु पहले ही घोषणा कर चुका है कि राज्य में अब ऑनलाइन गेम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. फिर अन्य ऑनलाइन गेम को विनियमित किया जाएगा.

तमिलनाडु पर पूर्ण प्रतिबंध में रमी और पोकर जैसे खेल शामिल हैं. इस बदलाव के साथ, बैंकों, अन्य वित्तीय संस्थानों और पेमेंट गेटवे को जुए से संबंधित लेनदेन में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी.

इस कानून के आधार पर, नए नियमों का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को एक साल तक की कैद और पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. वही ऑनलाइन गेमिंग गतिविधियों का विज्ञापन करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए भी यही नियम है.

इस बीच, राज्य में अपनी सेवाओं की पेशकश करने वाले ऑनलाइन गेमिंग सेवा प्रदाताओं को तीन साल तक की कैद और 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है.

1 अक्टूबर को राज्य मंत्रिमंडल ने इस अध्यादेश के मसौदे को मंजूरी दी और इसे राजभवन भेजा गया. इस कानून की प्रभावशीलता की घोषणा आने वाले दिनों में की जाएगी.

कुछ ग्रुप चाहते हैं कि तमिलनाडु सरकार इस फैसले पर पुनर्विचार करे. ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन के सीईओ रोलैंड लैंडर्स ने इस बारे में बात की. लैंडर्स ने कहा, प्रतिबंध का राज्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है और यह अधिक से अधिक लोगों को अवैध अपतटीय वेबसाइटों की ओर धकेलेगा.

यह निराशाजनक है क्योंकि यह स्थापित कानूनी न्यायशास्त्र के छह दशकों और मद्रास उच्च न्यायालय के हालिया फैसले की अवहेलना करता है जिसने इसी तरह के कानून को खारिज कर दिया था.

कर्नाटक का ऑनलाइन गेमिंग पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास : तमिलनाडु ऑनलाइन गेमिंग पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला भारतीय राज्य नहीं है.

कर्नाटक  के राज्यपाल थावर चंद गहलोत द्वारा पुलिस अधिनियम 1963 में बदलाव को मंजूरी देने के बाद कर्नाटक ने भी पिछले साल अक्टूबर में ऑनलाइन गेम पर भी प्रतिबंध लगा दिया.

हालांकि, इस साल की शुरुआत में, सुप्रीम कोर्ट ने संशोधनों को रद्द कर दिया. बेंच के अनुसार, परिवर्तन को असंवैधानिक और बहुत अधिक माना गया था.

इस अदालत के सुविचारित दृष्टिकोण में, कौशल के सभी खेलों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने वाली विधायी कार्रवाई आनुपातिकता के सिद्धांत की अवहेलना करती है और प्रकृति में बहुत अधिक है और इसलिए मनमानी के आधार पर संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करती है.

कोर्ट ने आगे बताया, संशोधन अधिनियम धारा 2(7) के बाद से इस तरह की दुर्बलता से ग्रस्त है, जिसमें शामिल कौशल की परवाह किए बिना सभी खेलों को शामिल किया गया है, प्रधान अधिनियम के चार्जिग प्रावधानों को इतना अस्पष्ट बना देता है कि सामान्य बुद्धि वाले व्यक्ति स्थिति में नहीं होंगे इसके सही अर्थ का अनुमान लगाना और इसके आवेदन के दायरे में भिन्नता है और इसलिए इसे रद्द किया जा सकता है.

कर्नाटक के साथ जो हुआ, अब यह कई लोगों के लिए सवाल है कि क्या तमिलनाडु भी इसी तरह से गुजरेगा. अभी के लिए, स्थानीय लोगों को यह देखना होगा कि क्या उच्च न्यायालय तमिलनाडु सरकार के फैसले में हस्तक्षेप करेगा या नहीं.