logo-image

पेंटागन सभी अमेरिकी सैन्य सदस्यों के लिए कोरोना वैक्सीन अनिवार्य करने की राह पर

पेंटागन सभी अमेरिकी सैन्य सदस्यों के लिए कोरोना वैक्सीन अनिवार्य करने की राह पर

Updated on: 24 Aug 2021, 09:05 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी रक्षा विभाग (डीओडी) ने सोमवार को कहा कि वह फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की पूर्ण मंजूरी के बाद सभी सैन्य सेवा सदस्यों के लिए कोविड -19 वैक्सीन को अनिवार्य करने के लिए आगे बढ़ रहा है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन सभी सेवा सदस्यों को टीकाकरण की आवश्यकता वाले अद्यतन मार्गदर्शन जारी करने के लिए तैयार हैं। इस कदम का उद्देश्य हमारे सेवा सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और हमारे बल की तत्परता को बढ़ावा देना है।

किर्बी के अनुसार, आने वाले दिनों में सैनिकों को शॉट कब प्राप्त करना चाहिए, इसके लिए एक समयरेखा प्रदान की जाएगी।

इससे पहले सोमवार को, एफडीए ने फाइजर वैक्सीन को अपनी पूर्ण मंजूरी दे दी थी, जो पहले केवल आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत थी। इससे देश भर में टीकाकरण को बढ़ावा देने की उम्मीद है।

ऑस्टिन ने कहा है कि वह देश के सशस्त्र बलों के लिए अनिवार्य टीकाकरण का आदेश देने के लिए एफडीए के पूर्ण प्राधिकरण का इंतजार कर रहे हैं। अनुमोदन के अभाव में वह राष्ट्रपति जो बिडेन से छूट की मांग करके तेजी से इस दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

अमेरिका वर्तमान में कोविड -19 की चौथी लहर का सामना कर रहा है क्योंकि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण का प्रसारण देश भर में फैल रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.