logo-image

ब्रिटेन में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कमजोर समुदाय पर मंडराया खतरा

ब्रिटेन में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कमजोर समुदाय पर मंडराया खतरा

Updated on: 23 Mar 2022, 01:40 PM

लंदन:

ब्रिटेन सभी कोरोना प्रतिबंधात्मक उपायों को धीरे-धीरे हटा रहा है, ऐसे में ब्रिटेन में कमजोर समुदायों को लगता है कि प्रतिबंधों में ढील देने से और भी ज्यादा लोगों की जान चली जाएगी।

50 साल की हेलेना ब्रिग्स ने सिन्हुआ को बताया कि वह बहुत चिंतित हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हेलेना ब्रिग्स के हवाले से बताया कि यह बहुत गलत है कि प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। इससे मुझे बाहर जाने में बहुत परेशानी होती है। मैं अक्षम हूं इसलिए किसी और की तुलना में मैं वायरस से जल्दी संक्रमित हो सकती हूं। मुझे लगता है कि लोग स्वार्थी हो रहे हैं इसलिए मास्क हटाए जा रहे हैं।

पिछले महीने, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इंग्लैंड में सभी कोरोना प्रतिबंधों को समाप्त करने की घोषणा की। ब्रिटिश ट्रैवल सेकेट्ररी ग्रांट शाप्स ने हाल ही में घोषणा की है कि सभी कोरोना यात्रा प्रतिबंधों को हटा दिया है, जिससे विदेशों से वायरस के फैलने की और चिंता बढ़ गई है।

ब्रिटेन में 12 वर्ष और उससे ज्यादा आयु के 91 प्रतिशत से अधिक लोगों को टीके की पहली डोज दी गई है, जबकि 85 प्रतिशत से ज्यादा को दोनों खुराक दी गई हैं और 67 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को बूस्टर डोज दी गई है।

हालांकि, ब्रिग्स जैसे लोगों के लिए ये उपाय आश्वस्त करने वाले नहीं रहे हैं। यह अनुमान है कि ब्रिटेन में 37 लाख लोग ऐसे हैं जिन्हें चिकित्सकीय रूप से अत्यंत संवेदनशील के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

ब्रिग्स ने कहा, मैं हमेशा अपना घर छोड़ने के बारे में सतर्क रही हूं और बाहरी दुनिया के साथ बहुत कम संपर्क किया है। मैं सामान बाहर से मंगवाती हूं, जिसकी डिलीवरी की जाती है। मैं केवल घर का कूड़ा डालने के लिए बाहर जाती हूं। अब जब सरकार ने सभी प्रतिबंध हटा दिए हैं, हम में से कई असहाय महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, यहां तक कि टीका लगवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही हैं अगर हम यात्रियों को यात्री लोकेटर फॉर्म या टेस्ट/क्वारंटीन आवश्यकताओं के बिना देश में पर्यटकों को अनुमति देना जारी रखते हैं। तो यह इस देश की प्रगति को खराब कर देगा।

मंगलवार को आधिकारिक आंकड़ों से पता चला कि ब्रिटेन में बीते 7 दिनों में कोरोना के 592,459 नए मामले सामने आए और 836 लोगों की मौतें दर्ज की गई हैं। ब्रिटेन में अब तक कोरोना के 20,413,731 मामले सामने आने के साथ ही 163,929 मौतें दर्ज की जा चुकी हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.