News Nation Logo
Banner
Banner

वर्जिन ऑर्बिट को बड़ी सफलता, हवाई जहाज के विंग अंतरिक्ष में छोड़ा रॉकेट

अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित मोजावे एयर एंड स्पेस पोर्ट से वर्जिन गैलेक्टिक ने अपना स्पेसयान लांच किया. आपको बता दें कि इस कंपनी का उद्देश्य है कि वह अगले कुछ सालों में दुनिया के लोगों को पृथ्वी की कक्षा की सैर करवाए, आपको बता दें कि कंपनी ने ये

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 18 Jan 2021, 05:05:21 PM
rocket

रॉकेट (Photo Credit: पिक्सल्स डॉट कॉम)

नई दिल्ली:

रविवार को अमेरिका ने अंतरिक्ष विज्ञान में इतिहास रच दिया. अमेरिका के अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी ने वर्जिन गैलेक्टिन ने रविवार को वर्जिन ऑर्बिट नाम के स्पेसयान का सफल परीक्षण किया. आपको बता दें कि आने वाले समय में आम इंसान भी धरती की कक्षा यानि अंतरिक्ष में घूमकर आ सकते हैं. वर्जिन गैलेक्टिन के वर्जिन ऑर्बिट मिशन के तहत लांचर वन को पृथ्वी की कक्षा में पहुंचाने का टारगेट था जो कि अमेरिका ने रविवार को पूरा करने के साथ इतिहास भी रच दिया था. 

अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित मोजावे एयर एंड स्पेस पोर्ट से वर्जिन गैलेक्टिक ने अपना स्पेसयान लांच किया. आपको बता दें कि इस कंपनी का उद्देश्य है कि वह अगले कुछ सालों में दुनिया के लोगों को पृथ्वी की कक्षा की सैर करवाए, आपको बता दें कि कंपनी ने ये प्रयास अचानक से नहीं किया है ये कंपनी पिछले 4-5 सालों से इस मिशन को पूरा करने के लिए लगी हूई थी. पिछली साल मई में भी इस कंपनी ने इस प्रयोग की कोशिश की थी लेकिन वो असफल रही. 

रविवार को वर्जिन ऑर्बिट अंतरिक्षयान को कॉस्मिक गर्ल (Cosmic Girl) नामके कैरियर प्लेन के नीचे लगाकर धरती से 35 हजार फीट की ऊंचाई पर ले जाया गया. इसके बाद 70 फीट लंबा वर्जिन ऑर्बिट (Virgin Orbit) जिसे वैज्ञानिकों ने लॉन्चर वन का नाम दिया है. वह प्लेन से अलग होकर अंतरिक्ष में पृथ्वी की कक्षा की यात्रा पर निकल गया.

First Published : 18 Jan 2021, 05:00:08 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.