logo-image

VIRAL: नजदीक से ऐसा दिखता है हमारा सूरज, NSO ने जारी की बेहद करीब से ली गई फोटो

National Solar Observatory द्वारा जारी की गई सूर्य की तस्वीर को National Science Foundation ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है.

Updated on: 30 Jan 2020, 02:23 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी संस्था National Solar Observatory ने बेहद नजदीक से ली गई सूर्य की तस्वीर जारी की है. संस्था ने नजदीक से बनाई गई सूर्य की एक वीडियो भी बनाई है. बेहद नजदीक से ली गई सूर्य की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर अब काफी तेजी से वायरल हो रही है. तस्वीर जारी करने के साथ ही ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसमें सूर्य को बेहद करीब से दिखाया गया है.

ये भी पढ़ें- Viral: इजरायल पुलिस पर फिलिस्तीनी लड़कों ने किया जानलेवा हमला, पलक झपकते पुलिस ने छलनी कर दिया सीना

National Solar Observatory द्वारा जारी की गई सूर्य की तस्वीर को National Science Foundation ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. National Science Foundation ने तस्वीर को शेयर करने के साथ कैप्शन में लिखा है, ''ये देखिए सूर्य, जिसे आपने पहले कभी नहीं देखा होगा. NSF के इनौए सोलर टेलीस्कोप ने सूर्य के सतह की पहली विस्तृत तस्वीरें बनाई हैं.''

ये भी पढ़ें- ISL 6: एफसी गोवा ने ओडिशा एफसी को 4-2 से हराया, तालिका में फिर हासिल किया शीर्ष स्थान

इस तस्वीर को जारी करने से पहले NSF ने 9 सेकंड की एक छोटी क्लिप भी शेयर की थी. बता दें कि वैज्ञानिक सूर्य की सतह के बारे में अधिक जानकारी जुटाने के लिए कई सालों से जुटे हुए हैं. बता दें कि सूर्य की तस्वीर लेने वाला Inouye Solar Telescope, NSF के राष्ट्रीय सौर वेधशाला द्वारा निर्मित और AURA द्वारा प्रबंधित किया गया है.

ये भी पढ़ें- ZIM vs SL: श्रीलंका की पहली पारी 293 रनों पर सिमटी, जिम्बाब्वे को मिली भारी बढ़त

तस्वीर को जहां करीब 27 हजार लोगों ने लाइक और करीब 9 हजार लोगों ने रीट्वीट किया है तो वहीं वीडियो को 22 हजार से भी ज्यादा लोगों ने लाइक और 8.2 हजार से भी ज्यादा लोगों ने रीट्वीट किया है. इसके अलावा सूर्य की बनाई गई वीडियो को कुछ ही घंटों में 1.2 मिलियन से भी ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.