News Nation Logo

कोरोनावायरस के दौरान कामकाजी माताओं पर वीडियो मीटिंग का असर पड़ा: अध्ययन

कोरोनावायरस के दौरान कामकाजी माताओं पर वीडियो मीटिंग का असर पड़ा: अध्ययन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Nov 2021, 03:00:01 PM
Video meeting,

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

न्यूयॉर्क: घर से काम करने के लिए कोरोनावायरस तकनीकी उपकरण, वीडियो मीटिंग और टेक्सटिंग जिन्हें दूरस्थ कार्य को आसान बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसने तनाव को बढ़ा दिया है और सब कुछ एक साथ रखने की कोशिश ने माताओं पर मानसिक स्वास्थ्य टोल को बढ़ा दिया है। ये जानकारी एक अध्ययन से सामने आई है।

एक अध्ययन में पाया गया कि बच्चों के साथ महिलाओं के बीच तनाव का स्तर आसमान छू गया है। संभवत: क्योंकि कार्य-जीवन संतुलन सीमाओं का मतलब है कि वे पेशेवर कर्तव्यों के साथ-साथ होमस्कूलिंग और घर के कामों में व्यस्त हैं।

नेवादा विश्वविद्यालय, लास वेगास की प्रमुख शोधकर्ता नताली पेनिंगटन ने कहा तनाव को कम करने का उत्तर काम और घर के बेहतर संतुलन के लिए आवश्यक लचीलेपन को बनाने के लिए वीडियो चैट और टेक्स्टिंग जैसे सिंक्रोनस रूपों की तुलना में ई-मेल जैसे संचार के उपयोग का समर्थन कर सकता है।

पेनिंगटन ने कहा, जब रीयल-टाइम संचार की आवश्यकता होती है, तो मल्टी-टास्किंग की अनुमति देने के लिए फोन कॉल बेहतर अनुकूल हो सकते हैं।

जर्नल कम्युनिकेशन रिपोर्ट्स में प्रकाशित अध्ययन के लिए, शोध दल ने मई 2020 में 540 वयस्कों का सर्वेक्षण किया, जिन्होंने 10 सप्ताह तक दूर से काम किया था।

शोधकर्ताओं का अनुमान है कि वीडियो स्क्रीन के माध्यम से अंक प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त दृश्य संकेतों की आवश्यकता होती है और जवाब देते समय तत्कालता की अपेक्षाओं ने थकान में योगदान दिया।

कामकाजी माताओं के लिए, ये दो संचार विधियां विशेष रूप से बोझिल रही क्योंकि वे मल्टीटास्क करने की क्षमता में बाधा डालती हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Nov 2021, 03:00:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.