logo-image

केरल सरकार को नए कोविड दिशानिर्देशों पर आलोचना का करना पड़ा सामना

केरल सरकार को नए कोविड दिशानिर्देशों पर आलोचना का करना पड़ा सामना

Updated on: 05 Aug 2021, 06:15 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल सरकार ने अपने नए कोविड दिशानिर्देशों को लेकर काफी आलोचना की है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि निर्णय में कोई बदलाव नहीं होगा।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बुधवार को नए दिशानिर्देशों की घोषणा की, जिसमें कहा गया है कि जो लोग दुकानों, बैंकों और अन्य प्रतिष्ठानों में प्रवेश करते हैं, उनके पास टीके की कम से कम एक खुराक या 72 घंटे से अधिक पुराना आरटी-पीसीआर प्रमाणपत्र नहीं होना चाहिए।

केरल विधानसभा में गुरुवार को विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन ने जॉर्ज के विरोध में सदन से बहिर्गमन का नेतृत्व किया, जिन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि मानदंडों में कोई बदलाव नहीं होगा।

सतीसन ने कहा, यह अजीब है कि 2 किलो चावल खरीदने के लिए या तो टीकाकरण करना पड़ता है या आरटी-पीसीआर प्रमाणपत्र ले जाना पड़ता है। यह समझने में विफल रहता है कि किस तरह के तर्क का इस्तेमाल किया जा रहा है।

केरल में देश में रोजाना नए कोविड मामलों का 50 प्रतिशत दर्ज किए जाने के कुछ घंटों बाद नए लॉकडाउन मानदंडों में ढील दी गई और बुधवार को 22,414 नए कोविड मामले सामने आए।

इस बीच, केरल सरकार के नए दिशानिदेशरें को ट्रोल करते हुए, सोशल मीडिया गतिविधि से भरा हुआ था। कई लोगों ने इसे अता*++++++++++++++++++++++++++++र्*क करार दिया क्योंकि राज्य की लगभग 50 प्रतिशत आबादी ने ही अपनी पहली खुराक प्राप्त की है, इस प्रकार शेष 50 प्रतिशत को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा।

कोविड प्रोटोकॉल और त्योहारों का कड़ाई से पालन किसी भी प्रकार की भीड़ को नहीं देखना चाहिए।

केरल के पारंपरिक फसल उत्सव - ओणम के शुरू होने के साथ, दिशानिर्देशोंका नया सेट बहुत भ्रम पैदा करने वाला है।

नए दिशानिर्देशों के अनुसार सभी दुकानों, पर्यटन केंद्रों और अन्य प्रतिष्ठानों को कर्मचारियों के टीकाकरण की स्थिति और एक बार में अनुमत ग्राहकों की संख्या प्रदर्शित करनी चाहिए। ऐसे प्रतिष्ठानों के मालिक की जिम्मेदारी होगी कि दुकान के अंदर और बाहर भीड़भाड़ से बचें। प्रवर्तन एजेंसियां जांच करेंगी और उपरोक्त सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करेंगी।

सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक उपक्रमों, कंपनियों, स्वायत्त संगठनों और आयोगों सहित सार्वजनिक क्षेत्र के सभी प्रतिष्ठान सोमवार से शुक्रवार तक काम करेंगे।

यह भी बताया गया कि जिन व्यक्तियों ने दो सप्ताह से पहले कोविड वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ली है या जिनके पास 72 घंटे पहले लिया गया आरटी-पीसीआर निगेटिव प्रमाण पत्र है या जिनके पास एक महीने पुराना कोविड -19 पॉजिटिव परिणाम है उसे दुकानों, बाजारों, बैंकों, सार्वजनिक और निजी कार्यालयों, वित्तीय संस्थानों, कारखानों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, खुले पर्यटन स्थलों और अन्य प्रतिष्ठानों में एक महीने के अंदर (श्रमिकों / आगंतुकों) की अनुमति होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.