logo-image

यूएस-भारत सहयोग हमें वैश्विक डिजिटल इनोवेशन हब बनाएगा: नैसकॉम

यूएस-भारत सहयोग हमें वैश्विक डिजिटल इनोवेशन हब बनाएगा: नैसकॉम

Updated on: 24 Jun 2023, 12:20 PM

नई दिल्ली:

विकासशील देशों में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्च र (डीपीआई) के विकास और तैनाती को सक्षम करने के लिए अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी भारत को एक वैश्विक डिजिटल इनोवेशन हब के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी। यह अन्य देशों के लिए अनुकरणीय मॉडल है। यह बात नैसकॉम की ओर से कही गई है।

संस्था की ओर से कहा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी समावेशी विकास, प्रतिस्पर्धी बाजारों को बढ़ावा देने और व्यक्तिगत अधिकारों की रक्षा के लिए डीपीआई के कार्यान्वयन के लिए वैश्विक नेतृत्व प्रदान करने के लिए मिलकर काम करने का इरादा रखते हैं।

नैसकॉम ने एक बयान में कहा, यह साझेदारी भारत के सफल कार्यान्वयन का लाभ उठाते हुए विकासशील देशों में डीपीआई के विकास और तैनाती के माध्यम से खुली और समावेशी डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

अमेरिका और भारत गोपनीयता, डेटा सुरक्षा और बौद्धिक संपदा की रक्षा के लिए उचित सुरक्षा उपायों सहित मजबूत डीपीआई के विकास और तैनाती को आगे बढ़ाने के लिए एक साथ साझेदारी करने और प्रयासों को संरेखित करने का पता लगाएंगे।

भारतीय आईटी उद्योग के शीर्ष निकाय ने कहा कि दोनों देश जिम्मेदार एआई की दिशा में काम करेंगे, इसका लक्ष्य एआई शिक्षा को आगे बढ़ाना, व्यावसायिक अवसरों को बढ़ावा देना और भेदभाव और पूर्वाग्रह से संबंधित चिंताओं का समाधान करना है।

नैसकॉम एआई के नेतृत्व वाली तकनीकी प्रगति का लाभ उठाने और उसे आगे बढ़ाने, सभी क्षेत्रों में नवाचार और विकास को बढ़ावा देने के लिए पूरे पारिस्थितिकी तंत्र के साथ मिलकर काम कर रहा है।

इसमें कहा गया है, अत्यधिक कुशल पेशेवरों की प्रचुरता, संपन्न स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र और दूरदर्शी मानसिकता के साथ, भारत एआई प्रगति में अग्रणी बन गया है।

जनरेटिव एआई के जिम्मेदार उपयोग पर नैसकॉम के व्यापक दिशानिर्देश एआई के क्षेत्र में नैतिक और जिम्मेदार प्रथाओं को बढ़ावा देने, नवाचार को जारी रखते हुए एक वैश्विक बेंचमार्क स्थापित करने की भारत की प्रतिबद्धता का उदाहरण हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.