logo-image

अमेरिका ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड परीक्षण किया अनिवार्य

अमेरिका ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड परीक्षण किया अनिवार्य

Updated on: 29 Dec 2022, 10:05 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड-19 की जांच अनिवार्य कर दिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को एक बयान में कहा कि 5 जनवरी, 2023 को दोपहर 12.01 बजे से, चीन, हांगकांग और मकाऊ से आने वाले यात्रियों को देश में प्रवेश करने के के पहले कोविड निगेटिव होना अनिवार्य होना होगा।

विभाग ने तीसरे देश के माध्यम से उड़ान भरने वाले लोगों और अमेरिका के माध्यम से अन्य गंतव्यों के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले यात्रियों के लिए भी यह व्यवस्था अनिवार्य की है।

बयान में चीन पर पर्याप्त और पारदर्शी कोविड डेटा प्रदान करने में विफल रहने का भी आरोप लगाया गया, जिसमें कहा गया था कि यह प्रभावी रूप से संक्रमण की निगरानी के लिए महत्वपूर्ण था और साथ ही साथ नए वेरिएंट के उभरने की संभावना को कम कर रहा था।

सीएनएन ने बताया कि अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि नए नियमों को लागू करने के लिए परिचालन को समायोजित करने के लिए एयरलाइनों को पर्याप्त समय देने को 5 जनवरी की समयसीमा तय की गई है।

इसके अतिरिक्त अधिकारियों ने घोषणा की कि रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिकी केंद्र सिएटल और लॉस एंजिल्स में हवाई अड्डों के लिए यात्री-आधारित जीनोमिक निगरानी कार्यक्रम का विस्तार कर रहा है।

बुधवार का फैसला भारत, जापान, इटली, मलेशिया और ताइवान ने मामलों में वृद्धि पर चिंता के बीच चीन के यात्रियों के लिए कोविड -19 उपायों की घोषणा को देखते हुए लिया गया।

जापान ने 30 दिसंबर से चीन से यात्रा करने वाले व्यक्तियों को कोविड -19 के लिए परीक्षण अनिवार्य कर दिया है। जबकि भारतीय अधिकारियों ने कहा है कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड के यात्रियों को एक नकारात्मक कोविड -19 परीक्षण का प्रमाण दिखाना होगा।

इटली ने कहा कि वह चीन से आने वाले सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य कोविड परीक्षण लागू कर रहा है।

ताइवान ने कहा है कि चीन से उड़ानों के साथ-साथ दो द्वीपों पर नाव से आने वाले लोगों को 1-31 जनवरी, 2023 तक आगमन पर कोविड परीक्षण कराना होगा।

ताइवान के सेंट्रल एपिडेमिक कमांड सेंटर ने कहा कि कोविड पॉजिटिव लोग घरों पर कारेंटाइन रहेंगे।

मलेशिया ने अतिरिक्त ट्रैकिंग और निगरानी उपाय भी किए हैं।

बीबीसी ने बताया कि सोमवार और मंगलवार को चीन ने घोषणा की कि वह लगभग तीन साल के प्रतिबंधों के बाद पहली बार देश से आने-जाने पर लगे प्रतिबंधों में ढील देगा।

8 जनवरी, 2023 से चीन में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए कारेंटाइन की अनिवार्यकता समाप्त हो जाएगी और चीनी नागरिकों के लिए पासपोर्ट आवेदन फिर से शुरू हो जाएंगे।

इस बीच चीन में दैनिक मामलों और मौतों का वास्तविक आंकड़ा अज्ञात है क्योंकि अधिकारियों ने डेटा जारी करना बंद कर दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.