logo-image

यूएस एफडीए ने 65 वर्ष से ऊपर या उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए कोविड बूस्टर शॉट की सहमति दी

यूएस एफडीए ने 65 वर्ष से ऊपर या उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए कोविड बूस्टर शॉट की सहमति दी

Updated on: 23 Sep 2021, 11:55 AM

वाशिंगटन:

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने फाइजर कोविड -19 वैक्सीन के बूस्टर शॉट्स को 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के या उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए अधिकृत किया है।

बुधवार देर रात एक बयान में, कार्यवाहक एफडीए आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने कहा, उपलब्ध वैज्ञानिक साक्ष्य की समग्रता और बाहरी विशेषज्ञों की हमारी सलाहकार समिति के विचार-विमर्श के बाद, एफडीए ने फाइजर-बायोएनटेक के लिए ईयूए (आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण) में संशोधन किया है।

यह महामारी गतिशील और विकसित हो रही है, हर दिन वैक्सीन सुरक्षा और प्रभावशीलता के बारे में नए डेटा उपलब्ध हो रहे हैं।

वुडकॉक ने कहा, जैसा कि हम बूस्टर खुराक के उपयोग सहित कोविड-19 टीकों की सुरक्षा और प्रभावशीलता के बारे में अधिक सीख रहे हैं, हम तेजी से बदलते विज्ञान का मूल्यांकन करना और जनता को सूचित करना जारी रखेंगे।

एफडीए ने कहा कि बूस्टर को 18 से 64 वर्ष के बीच के लोगों के लिए भी अधिकृत किया गया है, जो उच्च जोखिम में हैं। एफडीए ने कहा कि दूसरा शॉट पूरा होने के कम से कम छह महीने बाद बूस्टर खुराक दी जानी चाहिए।

17 सितंबर को, विशेषज्ञों के एक पैनल ने 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों और 16 या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए फाइजर बूस्टर शॉट्स की पेशकश का समर्थन किया था, जिन्हें गंभीर कोविड -19 होने का उच्च जोखिम है या जो ऐसी सेटिंग्स में काम करते हैं जो उनके संक्रमित होने की अधिक संभावना रखते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.