logo-image

डेल्टा वैरिएंट के कारण अमेरिका में बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना

डेल्टा वैरिएंट के कारण अमेरिका में बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने की संभावना

Updated on: 05 Sep 2021, 12:25 AM

वाशिंगटन:

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के एक नए अध्ययन के अनुसार, अमेरिका में 0-17 वर्ष की आयु के बच्चों में कोविड-19 के मामले, आपातकालीन विभाग के दौरे और अस्पताल में भर्ती होने की संख्या जून से अगस्त तक बढ़ी है।

दो सप्ताह की अवधि (14-27 अगस्त) में, सबसे कम टीकाकरण कवरेज वाले राज्यों में उल्लिखित आयु वर्ग के बीच कोविड-19 से संबंधित आपातकालीन विभाग का दौरा और अस्पताल में प्रवेश उच्चतम टीकाकरण दर वाले राज्यों की तुलना में 3.4 और 3.7 गुना था। सीडीसी की रुग्णता और मृत्यु दर रिपोर्ट में शुक्रवार को प्रकाशित अध्ययन में क्रमश: कहा गया है।

एक दूसरी सीडीसी रिपोर्ट भी शुक्रवार को प्रकाशित हुई, जिसके अनुसार, बच्चों और किशोरों के बीच साप्ताहिक कोविड -19 से जुड़े अस्पताल में भर्ती होने की दर जून के अंत से अगस्त के मध्य तक लगभग पांच गुना बढ़ गई, जो अत्यधिक पारगम्य डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते प्रचलन के साथ मेल खाती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अस्पताल में भर्ती होने की दर पूरी तरह से टीका लगाए गए किशोरों की तुलना में 10 गुना अधिक थी और अस्पताल में भर्ती बच्चों और गंभीर बीमारी वाले किशोरों का अनुपात डेल्टा प्रबलता की अवधि से पहले और उसके दौरान समान था।

इस बीच, अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स एंड द चिल्ड्रन हॉस्पिटल एसोसिएशन के अनुसार, पिछले सप्ताह लगभग 204,000 मामलों के साथ, बच्चों में कोविड -19 के मामले सामने आए हैं।

26 अगस्त को समाप्त सप्ताह के लिए, रिपोर्ट किए गए साप्ताहिक मामलों में बच्चों का हिस्सा 22.4 प्रतिशत था।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स एंड द चिल्ड्रन हॉस्पिटल एसोसिएशन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल की शुरूआत में अमेरिका में महामारी की शुरूआत के बाद से अब तक लगभग 48 लाख बच्चों ने कोविड -19 के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.