logo-image

अमेरिकी में दैनिक कोरोना मामलों में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी: सीडीसी

अमेरिकी में दैनिक कोरोना मामलों में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी: सीडीसी

Updated on: 23 Nov 2021, 03:10 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका में सात दिनों के औसत कोरोना संक्रमण में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। ये जानकारी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को व्हाइट हाउस ब्रीफिंग में वालेंस्की के हवाले से कहा कि नए सात दिनों का औसत 92,800 प्रतिदिन है, पिछले सप्ताह से 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और अस्पताल में भर्ती होने की दर में दैनिक औसत 5,600 के साथ 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

वालेंस्की ने कहा, सर्दियों के महीनों में वायरस फैलने की ज्यादा संभावना होती है इसलिए छुट्टियों के मौसम की यात्रा और सभाओं में वृद्धि की योजना के साथ, कोरोना महामारी और मौत के खिलाफ लोगों की सुरक्षा को बढ़ावा देना अब जरूरी हो गया है।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों न कोरोना के खिलाफ वैक्सीन का टीका नहीं लगाया है, उनके कारण महामारी फैलना जारी रहेगी।

सीडीसी डेटा ट्रैकर की जानकारी के अनुसार, बिना कोरोना टीका लगवाए लोगों में वायरस के लिए पॉजिटिव परीक्षण की संभावना 6 गुना ज्यादा और अस्पताल में भर्ती होने की 9 गुना ज्यादा जबकि मरने की 14 गुना अधिक संभावना है।

वालेंस्की ने कहा, लगभग 4.7 करोड़ पात्र अमेरिकी वयस्क और 1.2 करोड़ योग्य किशोर ने अभी तक कोरोना टीका नहीं लगवाया है।

सीडीसी के आंकड़ों के अनुसार, अब तक 19.64 करोड़ अमेरिकियों को वायरस के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है और 3.61 करोड़ को बूस्टर खुराक मिली है।

अमेरिका मंगलवार तक दुनिया में सबसे ज्यादा मामलों 47,886,798 और सबसे ज्यादा मौतों 772,414 के साथ प्रभावित देश बना हुआ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.