logo-image

यूएस सीडीसी ने 5-11 आयु वर्ग के बच्चों के लिए फाइजर वैक्स के वितरण को मंजूरी दी (लीड-1)

यूएस सीडीसी ने 5-11 आयु वर्ग के बच्चों के लिए फाइजर वैक्स के वितरण को मंजूरी दी (लीड-1)

Updated on: 03 Nov 2021, 03:40 PM

वाशिंगटन:

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने 5-11 साल के बच्चों को फाइजर वैक्सीन के साथ कोरोना का टीका लगवाने के लिए मंजूरी दी हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की के हवाले से मंगलवार देर रात एक बयान में कहा, साथ में, विज्ञान के नेतृत्व में, हमने अपने देश में वायरस के खिलाफ लड़ाई में एक और महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है, जो कोरोना का कारण बनता है। हम जानते हैं कि लाखों माता-पिता अपने बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए उत्सुक हैं और इस निर्णय के साथ, हमने अब सिफारिश की है कि लगभग 2.8 करोड़ बच्चों को एक कोरोना वैक्सीन प्राप्त हो।

उन्होंने माता-पिता को अपने बाल रोग विशेषज्ञ, स्कूल नर्स या स्थानीय फार्मासिस्ट से बात करने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि वे टीके और अपने बच्चों को टीकाकरण के महत्व के बारे में अधिक जानकारी दे सकें।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्राधिकरण को महामारी के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने एक बयान में कहा कि कार्यक्रम आने वाले दिनों में और 8 नवंबर के सप्ताह के दौरान पूरी तरह से चालू हो जाएगा।

सीडीसी की टीकाकरण प्रथाओं पर सलाहकार समिति के विशेषज्ञों के एक स्वतंत्र पैनल ने सर्वसम्मति से 14-0 वोट में बच्चों के लिए शॉट्स की सिफारिश के बाद निर्णय लिया।

टीका वयस्क खुराक का एक तिहाई है और टीका तीन सप्ताह के अंतराल पर दो खुराक में दिया जाएगा।

फाइजर के अनुसार, साइड इफेक्ट को कम करने और अभी मजबूत प्रतिरक्षा का उत्पादन करने के लिए निचली खुराक को चुना गया था।

व्हाइट हाउस कोरोना प्रतिक्रिया समन्वयक जेफरी जि़एंट्स ने सोमवार को कहा कि सरकार ने इस आयु वर्ग में सभी के लिए कम खुराक वाले बच्चों के टीके पर्याप्त खरीदे हैं।

सीडीसी के नए आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 5-11 आयु वर्ग के कुल 172 बच्चों की कोरोना से मौत हो गई है जबकि 8,300 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.