logo-image

Digital Payment: भूलकर भी इस मैसेज को ना करें डिलीट! UPI से गलत पेमेंट पर घबराएं नहीं करें ऐसा

Digital Payment

Updated on: 14 Dec 2022, 10:19 AM

नई दिल्ली:

Digital Payment: डिजिटल पेमेंट के दौर में अब कैश की जरूरत बहुत कम जगहों पर ही पड़ती है. सुई से लेकर हाथी तक की चीजों के लिए एक क्लिक में मनी डिजिटल रूप से बैंक खाते में ट्रांसफर करने की सुविधा मिलने लगी है. यह सहूलियत भरा तो है लेकिन कई बार जरा सी लापरवाही मोटी रकम का चूना लगवा सकती है. आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा जब आपने यूपीआई के जरिए पेमेंट करना चाहा होगा और गलती से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर बैठे हों.

रकम अगर छोटी हो तो यह इतनी तकलीफ नहीं देता लेकिन जब अमाउंट काफी ज्यादा तो लेने के देने पड़ जाते हैं. बहुत से लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती कि उन्हें क्या करना चाहिए. भविष्य में आपके साथ ऐसा कुछ हो इससे पहले से उन तरीकों को जान लें जिससे घंटों भर में पैसा वापिस मिल सकता है.

यूपीआई से गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर करना होगा ऐसा

दरअसल यूजर्स को यह सुविधा दी जाती है कि वे ऐसी स्थिति में अपना पैसा वापिस पाएं. इस स्थिति में यूजर को अपने बैंक से कॉन्टेक्ट करना जरूरी है. पैसे कुछ घंटों के भीतर ही वापिस मिल सकते हैं अगर यूजर पेमेंट के बाद स्मार्टफोन पर आने वाले मैसेज को सहेजे रखता है. दरअसल इस मैसेज में एक खास नंबर होता है जिसकी मदद से बैंक आपको पैसे रिफंड करवाने में मदद कर सकता है. बैंक द्वारा पूछे जाने पर सारी डिटेल्स शेयर किया जाना जरूरी है.

ये भी पढ़ेंः Youtube के Apple टीवी ऐप में समस्या, यूजर्स ने की शिकायत

इसके अलावा यूजर नजदीकी बैंक ब्रांच में विजिट कर मैनेजर के नाम एक एप्लीकेशन भी लिख सकता है. जिसमें वह पेमेंट से जुड़ी जानकारियां साझा कर सकता है.अगर बैंक इस केस में मदद करने में आनाकानी करता है तो यूजर बैंकिंग ओम्बड्समेन (bankingombudsman.rbi.org.in) पर शिकायत दर्ज करवा सकता है.

ये भी पढ़ेंः Elon Musk का फैसला, twitter के ट्रस्ट एंड सेफ्टी काउंसिल को भंग किया