logo-image

यूपी में कोविड के मामलों में आई तेजी से गिरावट

यूपी में कोविड के मामलों में आई तेजी से गिरावट

Updated on: 23 Aug 2021, 06:35 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश ने सोमवार को ताजा कोविड मामलों की संख्या में सबसे अधिक गिरावट देखी, क्योंकि राज्य ने दूसरी लहर के बाद पहली बार 10 से नीचे नए संक्रमण दर्ज किए।

उत्तर प्रदेश ने ताजा संक्रमणों की संख्या को 7 तक सीमित कर दिया, जिससे यह राज्य के लिए अब तक का सबसे कम दैनिक मामला है। राज्य में रविवार को 19 नए मामले दर्ज किए गए थे।

इस उत्साहजनक संकेत के साथ, राज्य की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है, जो उग्र बीमारी पर काबू पाने में यूपी के कोविड -19 मॉडल की सफलता की गवाही देती है, जिसे राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर विशेषज्ञों द्वारा भी सराहा गया है और यह अन्य राज्यों के लिए एक मॉडल के रूप में काम कर रहा है।

नीचे की प्रवृत्ति को जारी रखते हुए, उत्तर प्रदेश दैनिक कोविड परीक्षण सकारात्मकता दर (टीपीआर) को बनाए रखता है। कुल परीक्षणों के मुकाबले सकारात्मक मामलों की संख्या 0.01 प्रतिशत है, जो देश में सबसे कम है।

यह दर 24 अप्रैल को 16.84 प्रतिशत के उच्चतम स्तर पर थी और अब यह कोविड-19 की सबसे कम पोस्ट फस्र्ट वेव से भी कम है।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, उच्च वसूली और नए मामलों की कम संख्या ने राज्य में सक्रिय आंकड़ो को 362 तक कम कर दिया है, जबकि कुल पुष्ट मामलों के मुकाबले सक्रिय मामलों का प्रतिशत सिर्फ 0 प्रतिशत है।

ताजा मामलों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज करने के बावजूद, उत्तर प्रदेश अधिक परीक्षण पर जोर दे रहा है।

राज्य के कोविड नियंत्रण मॉडल के तहत, कोविड -19 परीक्षण महामारी के खिलाफ हथियारों पर सबसे अधिक जोर देने वाले हथियारों में से एक रहा है। उत्तर प्रदेश ने अब तक सबसे अधिक 7.07 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया है। इसके बाद महाराष्ट्र ने 5.22 करोड़ का परीक्षण किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.