logo-image

यूपी सरकार ने ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया के लिए व्हीबॉक्स के साथ मिलाया हाथ

यूपी सरकार ने ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया के लिए व्हीबॉक्स के साथ मिलाया हाथ

Updated on: 07 Oct 2021, 06:15 PM

लखनऊ:

महामारी के दौरान परीक्षाओं में प्रौद्योगिकी की बढ़ती भूमिका के साथ, उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी संपूर्ण परीक्षा प्रक्रिया को डिजिटाइज करने के लिए ग्लोबल ऑनलाइन असेसमेंट सॉल्यूशंस लीडर व्हीबॉक्स के साथ हाथ मिलाया है।

छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा के लिए डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय और तकनीकी शिक्षा बोर्ड उत्तर प्रदेश से परीक्षा दी।

इन एआई-आधारित रिमोट प्रोक्टेड परीक्षाओं ने मजबूती, मापनीयता, सहजता और एंटी-चीटिंग कौशल की पेशकश की। व्हीबॉक्स ने विश्वसनीय और सुरक्षित परीक्षा भी सुनिश्चित की।

एक सुरक्षित परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए निष्पादन और निगरानी के लिए व्हीबॉक्स विशेषज्ञों के साथ विश्वविद्यालयों और तकनीकी बोर्ड द्वारा समर्पित टीमों को तैनात किया गया था।

उम्मीदवारों की निगरानी के लिए राज्य भर में 3,000 से अधिक रिमोट प्रॉक्टर तैनात किए गए थे।

व्हीबॉक्स ने फ्यूचरिस्टिक ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग सॉल्यूशंस की पेशकश की है, जिसमें उम्मीदवारों को पहचानने और उनके द्वारा किए जा सकने वाले किसी भी कदाचार के लिए उनके चेहरे की गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए फेस रिकग्निशन और फेस ट्रैकिंग टूल जैसी विशेषताएं हैं।

ऑब्जेक्ट डिटेक्शन जैसी सुविधाओं का उपयोग यह जांचने के लिए भी किया जाता है कि किसी उम्मीदवार ने अपने परिसर में वस्तुओं को प्रतिबंधित किया है या नहीं।

व्हीबॉक्स ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग सॉल्यूशंस भी उम्मीदवार स्क्रीन को कैप्चर करते हैं और व्यावहारिक मूल्यांकन के लिए वास्तविक समय में इसे इकट्ठा करते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के तकनीकी शिक्षा बोर्ड के सचिव ने कहा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ह्यूमन प्रॉक्टर का उपयोग करके ऑनलाइन परीक्षण की सुचारू तैनाती ने न केवल परीक्षाओं का वितरण सुनिश्चित किया है, बल्कि ऑनलाइन प्रक्रिया ने यह सुनिश्चित किया है कि परिणाम निर्धारित समय के भीतर घोषित किए जाएं।

व्हीबॉक्स के संस्थापक और सीईओ निर्मल सिंह के अनुसार, महामारी ने रिमोट प्रॉक्टेड परीक्षाओं की ओर हमारे रुख को बढ़ा दिया है, जो शैक्षणिक संस्थानों को सटीकता, लचीलापन, लागत-प्रभावशीलता, सुरक्षा, मापनीयता और त्वरित मूल्यांकन प्रदान करेगा। पिछले एक साल में, हमने ऑनलाइन परीक्षाओं के सुचारू परिवर्तन के साथ 130 से अधिक प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों के साथ भागीदारी की है।

उन्होंने कहा कि यूपी सरकार के बीच इस सहयोग से लाखों छात्रों को योग्यता के आधार पर मूल्यांकन करने और प्रतिस्पर्धी दुनिया के लिए भविष्य के लिए तैयार होने में मदद मिली है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.