logo-image

यूपी की डॉक्टर को फेफड़े के प्रत्यारोपण के लिए हैदराबाद ले जाया गया

यूपी की डॉक्टर को फेफड़े के प्रत्यारोपण के लिए हैदराबाद ले जाया गया

Updated on: 11 Jul 2021, 06:40 PM

हैदराबाद:

राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ की एक महिला रेजिडेंट डॉक्टर को रविवार को फेफड़ों के प्रत्यारोपण के लिए केआईएमएस अस्पताल, सिकंदराबाद ले जाया गया।

राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की स्त्री रोग विभाग में पीजी रेजिडेंट डॉ. शारदा सुमन 14 अप्रैल को कोविड-19 से संक्रमित पाई गई थीं। वह 32 सप्ताह की गर्भवती हैं। जब उसकी तबीयत बिगड़ गई, तो उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया और बच्चे को बचाने के लिए 1 मई को आपातकालीन सी-सेक्शन सर्जरी की गई।

प्रसव के बाद, उन्हें ईसीएमओ सपोर्ट पर रखा गया, लेकिन उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ। राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की निदेशक डॉ. सोनिया नित्यानंद ने 3 सदस्यीय समिति का गठन किया, जिसने सिफारिश की कि उन्हें फेफड़े का प्रत्यारोपण करवाना चाहिए। चूंकि उनका परिवार इस प्रक्रिया को वहन करने के लिए वित्तीय स्थिति में नहीं था, डॉ. नित्यानंद ने व्यक्तिगत रूप से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और स्थिति के बारे में बताया। उन्होंने तुरंत प्रक्रिया के लिए आवश्यक 1.50 करोड़ रुपये मंजूर किए।

हैदराबाद और चेन्नई के अस्पतालों से परामर्श करने के बाद, उन्होंने केआईएमएस अस्पताल में प्रत्यारोपण प्रक्रिया से गुजरने का फैसला किया, जहां पहले से ही कई प्रत्यारोपण अत्यंत सफलता के साथ किए गए थे।

शारदा सुमन को एयर एंबुलेंस के जरिए हैदराबाद शिफ्ट किया गया। बिना देर किए एयरपोर्ट से मरीज को अस्पताल लाने के लिए हैदराबाद पुलिस की मदद से ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.