logo-image

यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन 16 करोड़ के पार

यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन 16 करोड़ के पार

Updated on: 30 Nov 2021, 10:20 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में टीकाकरण ने एक और मील का पत्थर पार कर लिया है। राज्य ने सोमवार तक 16 करोड़ से अधिक खुराकें दी हैं।

इसके साथ, राज्य की 76 प्रतिशत से अधिक योग्य आबादी को कोविड वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिल चुकी है, जबकि 33 प्रतिशत पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके हैं।

16 जनवरी, 2021 को राज्य में टीकाकरण शुरू होने के साथ राज्य को इस आंकड़े तक पहुंचने में 10.5 महीने लगे।

सोमवार शाम तक, उत्तर प्रदेश ने कुल 16,02,09,264 खुराकें दी गई थीं, जिसमें 11,11,60,526 खुराक उन लोगों को दी गई हैं, जिन्हें एक शॉट मिला है और 4,90,48,738 खुराक दूसरे शॉट के रूप में दी गई है।

11.20 करोड़ से अधिक खुराक देने के बाद महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि वायरस के नए उभरे हुए ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण सरकार लोगों को टीका लगाने के अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रही है।

आशा और आंगनवाड़ी कार्यकतार्ओं को घर-घर जागरूकता अभियान चलाने का काम सौंपा गया है, जिसके दौरान उन्हें टीके के बारे में मिथकों को दूर करने और लोगों को शॉट लेने के लिए प्रेरित करने की भी आवश्यकता है।

अधिकारी ने कहा कि नया वैरिएंट पहचान के बाद से वायरस 12 से अधिक देशों में फैल गया है, हवाई अड्डों पर कोविड परीक्षण किया जा रहा है और सभी जिला प्रशासन को बेहद सतर्क रहने के निर्देश जारी किए गए है।

उन्होंने कहा कि राज्य में अभी 86 सक्रिय मामले हैं, जिनमें से 67 होम आइसोलेशन में हैं।

चार जिलों से पांच नए मामले सामने आए है, जिनमें से दो राज्य की राजधानी लखनऊ से है, जहां अब 15 सक्रिय मामले हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.