logo-image

तीसरी लहर से निपटने में मदद करेंगे यूपी बीजेपी के स्वास्थ्य सेवक

तीसरी लहर से निपटने में मदद करेंगे यूपी बीजेपी के स्वास्थ्य सेवक

Updated on: 11 Aug 2021, 11:35 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में भाजपा राज्य में कोविड-19 की आसन्न तीसरी लहर से निपटने के लिए एक स्वास्थ्य स्वयंसेवी बल का गठन कर रही है।

स्वास्थ्य सेवक के नाम से जाने जाने वाले स्वयंसेवकों को डॉक्टरों से कोविड प्रबंधन में बुनियादी प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें एक किट, पल्स ऑक्सीमीटर, दवाएं और थर्मामीटर और एक बुकलेट जैसी जरूरी चीजें मुहैया कराई जाएंगी।

स्वास्थ्य सेवकों को अनिवार्य रूप से राज्य के ग्रामीण इलाकों में तैनात किया जाएगा जहां चिकित्सा बुनियादी ढांचा तुलनात्मक रूप से कमजोर है।

यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि प्रशिक्षण के लिए लखनऊ आए करीब 460 युवा स्वयंसेवकों का शुरूआती जत्था अब जिला स्तर पर और स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित करेगा।

सिंह ने कहा, ये सारी तैयारियां बहुचर्चित तीसरी लहर से पहले की जा रही हैं। एक जिम्मेदार पार्टी के रूप में, हमने तीसरी लहर में लोगों की मदद के लिए यह अनूठी पहल की है।

यह अभ्यास स्पष्ट रूप से भाजपा को उन गांवों से बेहतर तरीके से जोड़ने में मदद करेगा, जिन्होंने अप्रैल और मई में दूसरी कोविड लहर के दौरान व्यापक दुख झेला था। हालांकि पार्टी के नेता इस बात से इनकार करते हैं कि इस पहल का एक राजनीतिक कारण है।

पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा, स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित करने की कवायद पार्टी तक ही सीमित नहीं रहेगी। वास्तव में, हम पार्टी से जुड़े होने के बावजूद अन्य सामाजिक संगठनों को प्रशिक्षित करने के इच्छुक होंगे।

हालांकि, कुछ स्वास्थ्य स्वयंसेवकों ने स्वीकार किया कि कोविड सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ, केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार और यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा कई योजनाओं और पहलों के माध्यम से गरीबों की मदद करने के लिए किए गए विभिन्न प्रयासों को भी लोकप्रिय बनाएंगे।

एक स्वास्थ्य स्वयंसेवक ने कहा, हम जिलों के भाजपा कार्यकर्ता हैं इसलिए हम पार्टी और सरकार की पहल के बारे में भी बात करेंगे।

स्वास्थ्य स्वयंसेवकों को गांवों में तैनात करने का विचार सबसे पहले भाजपा महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष को जून में राज्य की राजधानी के अपने दौरे के दौरान आया था।

भाजपा ने किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के डॉ सूर्यकांत को प्रशिक्षण सत्र के लिए आए डॉक्टरों को प्रशिक्षित करने के लिए भी आमंत्रित किया।

कार्यकर्ता ने कहा, लखनऊ में प्रशिक्षण सत्र के लिए जिले भर से एक डॉक्टर सहित लगभग पांच या ज्यादा लोगों की टीमें थीं। डॉ सूर्यकांत ने डॉक्टरों के साथ-साथ हमारे साथ भी बातचीत की। उन्होंने कुछ दवाओं के उपयोग, कई के लिए उनकी खुराक पर जोर दिया। आयु वर्ग को क्या तुरंत दिया जा सकता है।

स्वास्थ्य स्वयंसेवकों को टीकाकरण कराना अनिवार्य होगा और टीकाकरण के लिए दूसरी खुराक के बारे में भी जागरूकता पैदा करनी होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.