News Nation Logo

आत्मनिर्भर भारत की दिवाली है 100 करोड़ टीकाकरण : मंडाविया

आत्मनिर्भर भारत की दिवाली है 100 करोड़ टीकाकरण : मंडाविया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Oct 2021, 10:30:02 PM
Union Miniter

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारत द्वारा कोविड के खिलाफ 100 करोड़ टीकाकरण हासिल करने के बाद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत के लिए दिवाली है।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के ²ढ़ निश्चय के कारण देश इस मुकाम को हासिल करने में सक्षम हुआ है।

इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को 100 करोड़ कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा छूने पर जश्न मनाने के लिए एक गीत और ऑडियो-विजुअल फिल्म लॉन्च की है।

स्वास्थ्य मंत्री ने ऐतिहासिक लाल किले से 100 करोड़ टीकाकरण के मील का पत्थर हासिल करने के अवसर पर एक थीम गीत और एक फिल्म का विमोचन करते हुए उक्त टिप्पणी की। मेरे भारत का विश्वास है, सबका साथ सबका प्रयास है, भारत का टीकाकरण लिख रहा नया इतिहास है गीत का विमोचन करते हुए मंत्री ने कहा कि 100 करोड़ का टीकाकरण सभी देशवासियों के सामूहिक प्रयासों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ²ढ़ संकल्प का परिणाम है।

इससे पहले मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा, 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार करना स्वास्थ्यकर्मियों के बिना असंभव था। आज प्रधानमंत्री जी ने आरएमएल हॉस्पिटल में जाकर स्वास्थ्यकर्मियों का धन्यवाद किया। मैं प्रधानमंत्री जी द्वारा किए उत्साहवर्धन के लिए उनका हृदय से धन्यवाद करता हूं।

मंडाविया ने देश भर में टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध पद्म श्री पुरस्कार विजेता गायक कैलाश खेर द्वारा गाया गया गीत टीके से बचा है देश को भी ट्वीट किया। इस गाने को ट्विटर पर लोगों द्वारा खूब पंसद किया जा रहा है।

बता दें कि भारत का कोविड टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ था। प्रारंभ में टीकाकरण केवल हेल्थवर्कर्स के लिए शुरू किया गया था। इसके बाद 2 फरवरी से अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को टीकाकरण के लिए पात्र बनाया गया। इनमें राज्य और केंद्रीय पुलिस के जवान, सशस्त्र बल के जवान, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा और आपदा प्रबंधन स्वयंसेवक, नगर निगम के कर्मचारी, जेल कर्मचारी, पीआरआई कर्मचारी और नियंत्रण और निगरानी में शामिल राजस्व कर्मचारी, रेलवे सुरक्षा बल और चुनाव कर्मचारी शामिल थे।

टीकाकरण अभियान का विस्तार एक मार्च से किया गया था, जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को शामिल किया गया था। एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना टीकाकरण के लिए पात्र बनाया गया था।

इसके अलावा पीएम मोदी ने एक ट्वीट में देशवासियों को बधाई दी और इस शानदार उपलब्धि को प्राप्त करने की दिशा में काम करने के लिए देश के वैज्ञानिक समुदाय और स्वास्थ्य पेशेवरों का आभार भी व्यक्त किया है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार भी मौजूद थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Oct 2021, 10:30:02 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो