News Nation Logo

278 दिनों में ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर भारत ने पूरी दुनिया को किया आश्चर्यचकित : जेपी नड्डा

278 दिनों में ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर भारत ने पूरी दुनिया को किया आश्चर्यचकित : जेपी नड्डा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Oct 2021, 06:00:01 PM
Union Health

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: देश में 100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार करने की उपलब्धि को ऐतिहासिक बताते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हार्दिक अभिननंदन करने के साथ-साथ हेल्थ एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोरोना वॉरियर्स को धन्यवाद भी किया है।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक बयान जारी कर कहा कि वैक्सीन टास्क फोर्स के गठित होने के 9 महीने के भीतर ही भारत ने न केवल दो-दो विश्वस्तरीय मेड इन इंडिया कोविड वैक्सीन का निर्माण किया बल्कि 278 दिनों में ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर पूरी दुनिया को आश्चर्यचकित कर दिया है। 8 नवंबर 2020 को प्रधानमंत्री ने कोविड वैक्सीन निर्माण की तीनों फैसिलिटी सीरम इंस्टीट्यूट, भारत बायोटेक और जायडस बायोटेक का दौरा कर वैक्सीन निर्माण का जायजा भी लिया।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि भारत में ये नहीं हो सकता से हम यह कर सकते हैं और ये होकर रहेगा का सफर इतना आसान नहीं था लेकिन तमाम बाधाओं और चुनौतियों को पार करते हुए नरेंद्र मोदी सरकार ने देशवासियों को यह अहसास दिलाया है कि अगर 130 करोड़ देशवासी ठान लें तो भारत कदम-कदम पर सफलता के नए अध्याय जोड़ सकता है और देश को हर मुश्किल से निजात दिलाई जा सकती है।

विरोधी दलों के रवैये पर सवाल उठाते हुए जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और पूरे देश को अपने वैज्ञानिकों पर भरोसा था कि तय समय में वैक्सीन बन जायेगी। उन्होने कहा कि 16 जनवरी 2021 से भारत में विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। इसके बाद 19 फरवरी को एक करोड़, 11 अप्रैल को 10 करोड़, 12 जून को 25 करोड़, 6 अगस्त को 50 करोड़, 13 सितंबर को 75 करोड़ और 21 अक्टूबर को भारत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोरोना वॉरियर्स के अथक परिश्रम से 100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार कर एक नया कीर्तिमान रचा है।

नड्डा ने कहा कि पूरे यूरोपीय संघ में अब तक जितने कोविड वैक्सीन डोज एडमिनिस्टर किये गए हैं, उससे भी कहीं अधिक टीके भारत ने लगाए हैं। अमेरिका में हुए कुल वैक्सीनेशन से लगभग ढाई गुना अधिक वैक्सीनेशन भारत में हो चुका है। हिमाचल प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, सिक्किम, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, लद्दाख और लक्षद्वीप ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के एक खुराक के साथ 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

पिछले कुछ हफ्तों में भारत, कम से कम पांच बार एक दिन में एक करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा पार करने में कामयाब रहा है जो अपने-आप में एक रिकॉर्ड है। 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर पूरे देश ने वैक्सीनेशन अभियान में बढ़-चढ़ कर भागीदारी देते हुए एक दिन में ढाई करोड़ से अधिक नागरिकों का टीकाकरण करके देश को एक नया कीर्तिमान स्थापित करने में मदद की।

जेपी नड्डा ने अपने बयान में कहा कि यह समय फिर से हमारे वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की सफलता की सराहना करने का है, जिन्होंने रिकॉर्ड समय में टीके विकसित किए। यह समय फिर से हमारे पैरामेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य कर्मचारियों के साहस और समर्पण का सम्मान करने का है जिन्होंने इतनी कम अवधि में 100 करोड़ टीकाकरण के मील का पत्थर पार करने में हमारी मदद की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Oct 2021, 06:00:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो