logo-image

यूनिसेफ नए इबोला मामले पर डीआरसी अधिकारियों के साथ कर रहा काम

यूनिसेफ नए इबोला मामले पर डीआरसी अधिकारियों के साथ कर रहा काम

Updated on: 10 Oct 2021, 04:50 PM

किंशासा:

देश के पूर्वोत्तर हिस्से में इबोला का एक नया मामला सामने आने के बाद यूनिसेफ ने घोषणा की है कि वह कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआरसी) के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम कर रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, डीआरसी की सरकार ने शुक्रवार देर रात पुष्टि की कि उत्तरपूर्वी उत्तर किवु प्रांत के बेनी में 6 अक्टूबर को इबोला से तीन साल के बच्चे की मौत हो गई।

एजेंसी ने शनिवार को एक बयान के हवाले से कहा, इबोला के नए बढ़ते मामले का जवाब देने के लिए यूनिसेफ के कर्मचारी पहले से ही तैयार हैं। सामुदायिक लामबंदी, संक्रमण नियंत्रण और परिशोधन गतिविधियों के माध्यम से पहली पंक्ति की प्रतिक्रिया के समर्थन में अतिरिक्त कर्मचारी इस सप्ताह के अंत में बेनी की यात्रा करेंगे।

यूनिसेफ प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सा उपकरण, पानी, स्वच्छता और संक्रमण नियंत्रण आपूर्ति भेजेगा।

महत्वपूर्ण उपकरणों से लदे तीन ट्रक रविवार को बेनी के लिए रवाना होंगे, जिसमें 160 क्यूबिक मीटर महत्वपूर्ण पोषण आपूर्ति होगी।

कम्युनिटी एक्शन सेल (सीएसी) के सुस्थापित नेटवर्क के माध्यम से, यूनिसेफ संचार गतिविधियों का भी समर्थन करेगा, संदूषण और आगे के संक्रमणों को रोकने के प्रयासों को ट्रैक और ट्रेस करेगा।

डीआरसी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुष्टि की कि तीन साल के बच्चे की मौत बेनी से ज्यादा दूर बुत्सिली स्वास्थ्य क्षेत्र के एक स्वास्थ्य केंद्र में हुई, जहां उसे अक्टूबर की शुरूआत में इबोला जैसे लक्षणों के साथ भर्ती कराया गया था।

गोमा में किए गए एक जीनएक्सपर्ट परीक्षण ने पुष्टि की कि तीन वर्षीय लड़के को इबोला था।

इस साल की शुरूआत में पिछले इबोला बढ़ने के दौरान बारह लोग संक्रमित हुए और छह लोगों की मौत हो गई थी, जो उत्तरी किवु प्रांत के बिएना, कटवा, मुसिएनेन और बुटेम्बो स्वास्थ्य क्षेत्रों में लगभग तीन महीने तक चला था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.