logo-image

अजन्मे बच्चे संक्रमित मां की वजह से कोरोना संक्रमित हो सकते हैं: अध्ययन

अजन्मे बच्चे संक्रमित मां की वजह से कोरोना संक्रमित हो सकते हैं: अध्ययन

Updated on: 21 Nov 2021, 09:45 PM

लंदन:

सार्स-सीओवी-2 वायरस के संपर्क में आने पर एक अजन्मा बच्चा कोरोना से संक्रमित हो सकता है। यह दावा एक नए अध्ययन में किया गया है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज, लंदन के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में पाया गया कि कुछ भ्रूण के अंग, जैसे कि आंत, दूसरों की तुलना में संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा कि भ्रूण को संक्रमित करने वाले कोरोना वायरस के अवसर बेहद सीमित हैं, क्योंकि प्लेसेंटा अत्यधिक प्रभावी और सुरक्षात्मक ढाल के रूप में कार्य करता है।

यूसीएल के सर्जरी और इंटरवेंशनल साइंस और रॉयल फ्री हॉस्पिटल के डिवीजन से डॉ मटिया गेरली ने कहा, हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि गर्भावस्था के दौरान भ्रूण का क्लिीनिकल संक्रमण संभव है। हालांकि, यह असामान्य है और यह माता-पिता के लिए आश्वस्त करने वाला है।

अध्ययन के लिए बीजेओजी - एन इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी में प्रकाशित, शोधकर्ताओं ने यह समझने के लिए निर्धारित किया कि नवजात शिशुओं में कोरोना एंटीबॉडी कैसे विकसित हो सकते हैं, जैसा कि बहुत कम मामलों में बताया गया है।

यह पता लगाने के लिए, शोधकर्ताओं ने मानव विकास जीवविज्ञान संसाधन (एचडीबीआर) बायोबैंक के माध्यम से उपलब्ध कराए गए कई भ्रूण अंगों और प्लेसेंटा ऊतक की जांच की, जो भ्रूण अनुसंधान में सहायता करता है।

टीम ने प्रोटीन रिसेप्टर्स एसीई2 और टीएमपीआरएसएस2 की उपस्थिति की जांच की और सार्स-सीओवी-2 वायरस को संक्रमित और फैलाने के लिए आवश्यक पाया।

शोधकतार्ओं ने पाया कि आंत और किडनी ही भ्रूण के एकमात्र अंग थे जिनमें एसीई2 और टीएमपीआरएसएस2 दोनों शामिल थे।

जन्म के बाद एसीई2 और टीएमपीआरएसएस2 रिसेप्टर्स को मानव आंत के साथ-साथ फेफड़ों में कोशिकाओं की सतह पर संयोजन में मौजूद होने के लिए जाना जाता है। यह भी कोरोना संक्रमण के लिए मुख्य मार्ग होने का संदेह है, लेकिन छोटे बच्चों में वायरस के संक्रमण के लिए आंत सबसे महत्वपूर्ण है।

गेरली ने समझाया, गर्भावस्था के दूसरे भाग में भ्रूण को एमनियोटिक द्रव निगलना शुरू करने के लिए जाना जाता है। संक्रमण का कारण बनने के लिए, सार्स-सीओवी-2 वायरस को भ्रूण के चारों ओर एमनियोटिक द्रव में महत्वपूर्ण मात्रा में मौजूद होने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा, हालांकि, मातृत्व देखभाल में कई अध्ययनों में पाया गया है कि भ्रूण के चारों ओर एमनियोटिक द्रव में आमतौर पर सार्स-सीओवी2 वायरस नहीं होता है, भले ही मां कोरोना से संक्रमित हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.