logo-image

2028 में क्षुद्रग्रह मिशन शुरू करेगा यूएई

2028 में क्षुद्रग्रह मिशन शुरू करेगा यूएई

Updated on: 07 Oct 2021, 04:05 PM

अबु धाबी:

संयुक्त अरब अमीरात ने एक क्षुद्रग्रह मिशन शुरू करने की योजना की घोषणा की है, जो 2028 में सात अलग-अलग क्षुद्रग्रहों का दौरा करेगा।

यह यूएई का दूसरा अंतरग्रहीय प्रयास होगा। पहला, अमीरात मंगल मिशन, फरवरी में मंगल पर पहुंचा और 23 मई को अपना आधिकारिक विज्ञान चलाना शुरू किया।

स्पेसडॉटकॉम की रिपोर्ट ने बताया कि ईएमएम ने जुलाई 2020 में होप टु द रेड प्लैनेट नामक एक ऑर्बिटर लॉन्च किया था।

यूएई अंतरिक्ष एजेंसी की अध्यक्ष साराह अल अमीरी ने कहा, हमारा लक्ष्य स्पष्ट है कि अमीरात में नवाचार और ज्ञान-आधारित उद्यमों के विकास में तेजी लाना है।

यह स्थिर अवस्था में जाकर नहीं किया जा सकता है, इसके लिए कल्पना में, विश्वास में और विवेकपूर्ण या पद्धति से परे जाने वाले लक्ष्यों की खोज में छलांग की आवश्यकता होती है।

अल अमीरी ने कहा, जब हमने अमीरात मंगल मिशन की शुरुआत की, तो हमने छह साल का कार्य किया जो (चालू) पृथ्वी-अवलोकन उपग्रहों की तुलना में पांच गुना अधिक जटिल था जो हम विकसित कर रहे थे। यह मिशन (चालू) पांच का क्रम है ईएमएम की तुलना में कई गुना अधिक जटिल है।

नया क्षुद्रग्रह मिशन, जिसका नाम अभी तक सामने नहीं आया है, क्रमश: 2028 के मध्य और 2029 के मध्य में शुक्र और पृथ्वी की गति बढ़ाने वाले फ्लाईबाई का प्रदर्शन करेगा और इसे 2030 में मंगल और बृहस्पति के बीच मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट में बनाएगा।

जांच अपने मिशन के दौरान सात अलग-अलग क्षुद्रग्रहों का अध्ययन करेगी, जो 2033 में एक अंतरिक्ष चट्टान पर उतरने के साथ समाप्त होगी।

मिशन के लिए, यूएई कोलोराडो विश्वविद्यालय, बोल्डर में वायुमंडलीय और अंतरिक्ष भौतिकी के लिए प्रयोगशाला के साथ भी होगा, जो होप मार्स मिशन का एक प्रमुख भागीदार भी है।

संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने कहा कि क्षुद्रग्रह मिशन के विज्ञान लक्ष्यों और इसके द्वारा ले जाने वाले उपकरणों की घोषणा अगले साल की जाएगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षुद्रग्रह मिशन में 2022 में राशिद नामक चंद्रमा रोवर की चंद्र सतह पर सुपुर्दगी भी शामिल है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.