logo-image

Twitter: ट्विटर पर ग्रे टिक की शुरुआत! इन खास लोगों के प्रोफाइल पर हुआ लाइव

Twitter Verification Badge

Updated on: 20 Dec 2022, 08:51 AM

highlights

  • माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर ग्रे चेकमार्क हुआ लाइव
  • अभी सभी राजनेताओं के प्रोफाइल पर नहीं दिख रहा बैज

नई दिल्ली:

Twitter Verification Badge: दुनिया के सबसे अमीर शख्स और माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने ग्रे टिक को लाइव कर दिया है. जैसा कि बताया गया था नए सब्सक्रिप्शन प्लान में हर किसी खास शख्स  की पहचान उसकी प्रोफाइल पर नजर आने वाले टिक के रंग से होगी. एलन मस्क ने  वेरिफाइड अकाउंट की पहचान के लिए वेरिफिकेशन बैज में बदलाव की पेशकश की थी.इस पेशकश के तहत ब्लू, गोल्ड और ग्रे रंग के टिक दिए जाने थे. जिसमें गोल्ड बैज निजी कंपनियों, ग्रे बैज सरकार या सरकार से जुड़े लोगों और ब्लू बैज आम लोगों जिनमें कि सिलेब्रिटी भी शामिल होंगे, दिया जाना तय हुआ था.

इसी कड़ी में अब ट्विटर पर भारत के भी कुछ लोगों के अकाउंट ग्रे बैज के साथ नजर आ रहे हैं. भारत से पीएम मोदी के ट्विटर अकाउंट पर ग्रे बैज दिखाई दे रहा है जबकि भारत से बाहर भी कई हस्तियों के ट्विटर प्रोफाइल पर बैज का रंग ग्रे दिखाई दे रहा है. इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जैसी हस्तियों के नाम सामने आ रहे हैं. 

वेरिफिकेशन बैज अभी शुरुआती चरण में

हालांकि ट्विटर पर वेरिफिकेशन बैज को पूरी तरह से लागू होने में समय लगेगा. अभी भी बहुत से राजनेताओं के ट्विटर प्रोफाइल नीले रंग के बैज के साथ ही दिखाई दे रहे हैं जिसका मतलब साफ हुआ कि वेरिफिकेशन बैज फिलहाल अभी अस्थायी रूप से शुरू हुआ है.

ये भी पढ़ेंः Twitter: Elon Musk को खरी- खोटी सुना रहे थे पत्रकार, चुकानी पड़ी फिर कीमत

प्रीमियम होंगी पेड सब्सक्राइबर्स के लिए सेवाएं

जानकारी हो कि बीते 12 दिसम्बर को ही ट्विटर पर पेड ब्लू सब्सक्रिप्शन को फिर से लॉन्च किया गया था. हालांकि लंबे समय से चर्चा में बना पेड सबस्क्रिप्शन कुछ खामियों के चलते रिलॉन्च नहीं हो पा रहा था. जिसके बाद आखिरकार एलन मस्क कुछ खास और नई तैयारियों के साथ मैदान में उतरे हैं. इस बार पेड सब्सक्राइबर्स के लिए प्रीमियम सर्विस भी लाई गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पेड सब्सक्राइबर्स को दूसरे यूजर्स के मुकाबले कम डुरेशन के एड्स देखने को मिलेंगे. इसके अलावा पेड सब्सक्राइबर्स हाई क्वालिटी में वीडियो भी अपलोड करन पाएंगे. यही नहीं सब्सक्राइबर्स को 4000 अक्षरों में ट्वीट लिखने की भी सुविधा दी जा रही है.