logo-image

Twitter revenue model: ट्विटर से अब आप भी कमा पाएंगे पैसे, करना होगा ये काम

हम में से लाखों लोग ट्विटर यूज करते हैं या इसके एक्टिव यूजर है. ट्विटर के दुनिया भर में 330 मिलियन से अधिक मासिक यूजर्स है. अब ट्विटर ने कॉन्टेंट क्रिएटर्स के लिए फायदे का मॉडल लेकर आया है. अब ट्विटर ने रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम शुरू किया है. इसके ज

Updated on: 14 Jul 2023, 05:35 PM

नई दिल्ली:

Twitter revenue model:  हम में से लाखों लोग ट्विटर यूज करते हैं या इसके एक्टिव यूजर है. ट्विटर के दुनिया भर में 330 मिलियन से अधिक मासिक यूजर्स है. अब ट्विटर ने कॉन्टेंट क्रिएटर्स के लिए फायदे का मॉडल लेकर आया है. अब ट्विटर ने रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम शुरू किया है. इसके जरिए सोशल मीडिया पर अब कॉन्टेंट बनाने वाले को उनके पोस्ट और उन पर रिप्लाई आने वाले में दिखाए जाने वाले विज्ञापन की कमाई का हिस्सा यूजर को देना होगा. ये बातें ट्विटर के मालिक एलन मस्क दी.

एलन मस्क न कहा कि पहले राउंड में 5 मिलियन यानी भारतीय रुपये में ये करीब 41 करोड़ के बराबर किया जाएगा. ट्विटर के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट करके इन बातों की जानकारी दी गई. ट्विटर ने लिखा सरप्राइड, आज हमने अपना क्रिएटर ऐड्स रेवेन्यू  शेयरिंग प्रोग्राम शुरू किया है. अब कोई भी कॉन्टेंट बनाने वाले को विज्ञापन से होने वाली कमाई का हिस्सा दिया जाएगा. आगे जानकारी दी कि आने वाले समय में हम इसका दायरा और बढ़ाएंगे. ताकि अधिक  से अधिक योग्य क्रिएटर्स इसमें भाग ले सके और इसका फायदा उठा पाए. 

ट्विटर के द्वारा किए गए इस ट्विट को एलन मस्क ने रीट्वीट किया है. कुछ यूजर्स ने इसके जवाब में पैसे मिलने का दावा भी किया है. इसी कड़ी में फ्लोरिडा के टेक इंटरप्रेन्योर ब्रायन क्रैसेस्टीन भी जानकारी दी है. ब्रायन ने ट्विट किया की ट्विटर की ओर अभी-अभी मुझे 25 हजार डॉलर अकाउंट में ट्रांसफर किया गया है.  

इस सुविधा का लाभ ट्विटर ब्लू टिक होना जरूरी है या फिर किसी संस्था के लिए वेरिफाइड अकाउंट यूजर्स हो. इसके लिए ट्विटर ने बताया की लगातार तीन महीने तक हर महीने 5 मिलियन से अधिक इम्प्रेशन यानी व्यूज, लाइक्स, रिट्वीट, कोट ट्वीट और रिप्लाई होना जरूरी. 

भारत में इस सुविधा को आने वाले में समय लगेगा जिसके लिए प्रोग्राम बनाया जा रहा है. भारत में यहां कॉन्टेंट क्रिएटर्स को भारतीय मुद्रा में पेमेंट किया जाएगा.