News Nation Logo
Banner

धर्म-आधारित अमानवीय पोस्ट पर Twitter ने लगाया प्रतिबंध, जानें पूरा मामला

ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर अमानवीय भाषा का इस्तेमाल कर घृणित आचरण करने वालों के खिलाफ अपने नियमों का विस्तार किया है, जो धर्म के आधार पर दूसरों को आहत करते हैं.

IANS | Updated on: 11 Jul 2019, 11:24:12 AM

सैन फ्रांसिस्को:

ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर अमानवीय भाषा का इस्तेमाल कर घृणित आचरण करने वालों के खिलाफ अपने नियमों का विस्तार किया है, जो धर्म के आधार पर दूसरों को आहत करते हैं. इस माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि नई नीति के खिलाफ जाने वाले ट्वीट्स को हटा दिया जाएगा. कंपनी ने कहा, 'आज से पहले इस नई नीति को तोड़ने वाले ट्वीट्स को हटाए जाने की आवश्यकता है, लेकिन इससे किसी भी ट्विटर अकांउट को निलंबित नहीं किया जाएगा, क्योंकि इस नियम को बनाए जाने से पहले उन्हें ट्वीट किया गया था.'

और पढ़ें:  indiavsNewzealand : Twitter की पिच पर बैटिंग करने उतरे अमित शाह, पीएम मोदी बांध रहे पैड

पिछले साल ट्विटर ने विभिन्न समुदायों से धर्म के आधार पर घृणित आचरण पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रतिक्रिया की मांग की. दो हफ्तों में, 30 से अधिक देशों में रहने वाले लोगों से 8,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं.

ट्विटर ने कहा, 'भाषाओं के अलावा, लोगों का ऐसा मानना था कि अधिक जानकारी उपलब्ध कराकर प्रस्तावित बदलाव में सुधार लाया जा सकता है.' कई लोगों ने इन नियमों को निष्पक्ष तौर पर और लगातार बनाए रखने की ट्विटर की क्षमता के बारे में चिंता जताई है.

ये भी पढ़ें: वयस्कों को उदासी दूर करने में मदद सकती है फेसबुक, जानें कैसे

लोगों ने कंपनी से यह भी कहा है कि इस नीति को परिभाषित करने के दौरान साफ और स्पष्ट भाषा का उपयोग करें और इन नियमों को जारी करने के मामले में अटल रहें.

First Published : 11 Jul 2019, 11:15:27 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.