logo-image

टीएसएमसी ने 3 नैनोमीटर चिप्स का प्रायोगिक उत्पादन शुरू किया

टीएसएमसी ने 3 नैनोमीटर चिप्स का प्रायोगिक उत्पादन शुरू किया

Updated on: 03 Dec 2021, 12:55 PM

ताइपेई:

चिप्स के लिए दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रेक्ट निर्माता, ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्च रिंग कंपनी ने 3-नैनोमीटर चिप्स का पायलट उत्पादन शुरू कर दिया है। 2022 के अंत में इनकी अधिक मात्रा में उत्पादन करने की उम्मीद है।

डिजी टाइम्स के अनुसार, टीएसएमसी ने दक्षिणी ताइवान में अपने फेब18 में एन 3 का उपयोग करके निर्मित चिप्स का पायलट उत्पादन शुरू कर दिया है।

वर्तमान में, एप्पल एम1 चिप्स के लिए टीएसएमसी के 5एनएम प्रोसेसर का उपयोग करता है और यह उम्मीद की जाती है कि टीएसएमसी के 3एनएम प्रोसेसर नेक्स्ट जनरेशन के एप्पल सिलिकॉन को शक्ति प्रदान करेंगे।

5 एनएम प्रक्रिया की तुलना में, 3एनएम गेट-ऑल-अराउंड नोड प्रदर्शन को 30 प्रतिशत तक बढ़ा देता है, बिजली की खपत को 50 प्रतिशत कम कर देता है और 35 प्रतिशत कम जगह लेता है।

इस बीच, टीएसएमसी जापान में अपने नए 7 बिलियन डॉलर के चिप कारखाने में सोनी के साथ मिलकर काम कर रही है, कंपनियों ने संयुक्त रूप से इसकी घोषणा की है।

नया संयंत्र, जैसा कि पहले घोषित किया गया था, पुराने चिप्स के लिए आपूर्ति की कमी को पूरा करने के प्रयास में अत्याधुनिक चिप्स पर नहीं बल्कि पुराने 22एनएम और 28एनएम प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसने कारों से लेकर स्मार्टफोन तक हर चीज को लगातार प्रभावित किया है।

बोर्ड ने अब एक नई सहायक, जापान एडवांस्ड सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्च रिंग, इंक. (जेएएसएम) के तहत नए कारखाने को मंजूरी दे दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.