logo-image

मप्र की सत्ता के गलियारे तक पहुॅचा कोरोना

मप्र की सत्ता के गलियारे तक पहुॅचा कोरोना

Updated on: 05 Jan 2022, 01:50 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी की तीसरी लहर भले ही घोषित तौर पर न आई हो, मगर राज्य में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या हर किसी को डरा देने वाली है। अब तो कोरोना ने राज्य के सियासी गलियारे तक अपनी दस्तक दे दी है। शिवराज सरकार के मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के अलावा अतिरिक्त मुख्य सचिव जे एन कंसोटिया भी कोरोना की गिरफ्त में आ गए हैं।

राज्य में कोरेाना के मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। इंदौर में तो बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना बम ही फूटा है। यहां मंगलवार केा 319 कोरेाना के नए मरीज सामने आए है। इससे एक दिन पहले इंदौर में 137 कोरोना के मरीज मिले थ्ेा। इस तरह एक दिन में मरीजों केा आंकड़ा तीन गुना हेा गया। इसके अलावा भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, शहडोल, उज्जैन सहित कुल 20 जिलों मंे कोरोना के मरीज मिले है। इसके साथ ही राज्य सरकार के मंत्री गोविंद सिंह राजपूत व अतिरिक्त मुख्य सचिव जे एन कंसोटिया भी कोरेाना पॉजिटिव पाए गए है।

राज्य में कोरेाना की रफ्तार बड़ी तेजी से बढ़ रही है। मरीजों की संख्या में हो रहे इजाफे ने सरकार की भी चिंताएं बढ़ा दी है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया गया कि मंगलवार केा देश में 26 हजार 248 और प्रदेश में 256 प्रकरण सामने आए। कोविड संक्रमण की स्थिति में राज्यों में मध्यप्रदेश बीसवें क्रम पर है। प्रदेश में प्रतिदिन लगभग 60 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं। यदि साप्ताहिक रूझान देखें तो गत सप्ताह से करीब तीन गुना प्रकरण बढ़े हैं।

राज्य में कोरेाना की रफ्तार केा रोका जा सके, इसके लिए एहतियाती कदम उठाए जा रहे है। नाइट का कर्फ्यू जारी है तो वहीं आमजन को सोशल डिस्टेंसिंग, बार बार हाथ धोने और मास्क के उपयोग की सलाह दी जा रही है। मास्क न लगाने वालों के खिलाफ चालान की कार्रवाई भी की जा रही है।

भोपाल में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री तथा भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को सम्पन्न हुई जिला क्राइसेस मैनेजमेंट की बैठक में निर्णय लिया गया है कि जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए प्रभावी रूप से मास्क लगाने का अभियान चलाया जाए। मास्क नहीं लगाने वालों पर 200 रुपए की चालान लगाने की कार्रवाई की जाए।

राज्य में वैक्सीनेशन पर खास जोर दिया जा रहा है। राज्य के बड़े वर्ग का वैक्सीनेशन हो चुका है अब जोर 15 से 18 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण पर जोर है। राज्य में कुल 48 लाख किशोरों केा टीका लगाया जाना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.