logo-image

अमेरिका में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी फैक्ट्री बनाएगी टोयोटा

अमेरिका में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी फैक्ट्री बनाएगी टोयोटा

Updated on: 07 Dec 2021, 05:50 PM

सैन फ्रांसिस्को:

टोयोटा मोटर कॉर्प ने घोषणा की है कि वह अमेरिका में अपनी कुछ इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति श्रृंखला लाने के प्रयास में उत्तरी कैरोलिना में एक नई 1.29 बिलियन डॉलर की लागत से बैटरी फैक्ट्री का निर्माण कर रही है।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, टोयोटा ने घोषणा की है कि वह अगले दशक में बैटरी तकनीक में करीब 13.6 अरब डॉलर का निवेश करेगी, उत्पादन में 9 अरब डॉलर का निवेश शामिल है। क्योंकि यह अपने वाहन लाइनअप को विद्युतीकृत करने का प्रयास करता है।

नया संयंत्र शुरू में सालाना 8 लाख वाहनों के लिए लिथियम-आयन बैटरी की आपूर्ति करने में सक्षम होगा। पहले वर्ष में, फर्म इलेक्ट्रिक वाहनों के आगामी लाइनअप के लिए 1.2 मिलियन बैटरी पैक का उत्पादन करने की योजना बना रही है।

उत्तरी अमेरिका में टोयोटा मोटर के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी क्रिस रेनॉल्ड्स की रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है, यह निवेश, जो मुझे लगता है कि उत्तरी कैरोलिना के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा निजी पूंजी निवेश है.. कम से कम 1,750 नई नौकरियां पैदा करेगा और हमें ऑटोमोटिव बैटरी उत्पादन को विकसित करने और स्थानीय बनाने में मदद करेगा जो यहां निर्मित बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में मार्ग प्रशस्त करेगा।

नई विनिर्माण इकाई से 1,750 नए अमेरिकी रोजगार सृजित होने की उम्मीद है। ऑटोमेकर ने इस बात पर जोर दिया कि वह बैटरी के उत्पादन के लिए नई सुविधा में 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इससे पहले, टोयोटा की सहायक कंपनी वोवन प्लैनेट ने घोषणा की कि उसने लेवल 5 का अधिग्रहण पूरा कर लिया है, जो राइडशेयर दिग्गज लाइफ्ट का सेल्फ-ड्राइविंग डिवीजन है।

लेवल 5 2017 में गठित लाइफ्ट का एक डिवीजन है, जो विशेष रूप से सेल्फ-ड्राइविंग तकनीकों के लिए समर्पित है। चार वर्षों में, सेल्फ-ड्राइविंग डिवीजन अपने चौथी पीढ़ी के प्लेटफॉर्म के सार्वजनिक सड़क परीक्षण तक पहुंच गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.